ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरव्यवसाय

मुंबई में ‘Black कोकीन’ की तस्करी का भंडाफोड़; CBI और NCB का जॉइंट ऑपरेशन ‘गरुड़’, 175 आरोपी गिरफ्तार!

मुंबई,(राजेश जायसवाल): देश में चोरी छ‍िपे सप्‍लाई हो रही ड्रग्‍स के गोरखधंधे पर लगाम कसने के ल‍िए नारकोट‍िक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो (NCB) पूरी तरह से अलर्ट है. इसी कड़ी में एनसीबी की मुंबई जोन ने भारी मात्रा में ‘ब्‍लैक कोकीन’ (Black Cocaine) जब्‍त की है. तीन क‍िलोग्राम से ज्‍यादा ब्‍लैक कोकीन की अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कीमत लगभग तीन करोड़ रुपये आंकी गई है. यह अपने आप में पहला मामला बताया जा रहा है जब ब्‍लैक कोकीन जब्‍त की गई है.
एनसीबी मुंबई के जोनल डायरेक्‍टर अम‍ित गवाते के अनुसार, ब्लैक कोकीन को पकड़ना काफी मुश्किल होता है. इसकी स्मेल स्निफर डॉग भी नहीं पकड़ पाते है. इसके पीछे की बड़ी वजह यह होती है क‍ि सामान्‍य कोकीन में स्‍मेल आती है. लेक‍िन ब्लैक कोकीन में बिल्कुल भी स्मेल नहीं आती है. इसल‍िए इसको पकड़ना काफी मुश्किल होता है. उन्होंने बताया कि ब्‍लैक कोकीन की पहली बार भारत में स्‍मल‍िंग की गई है.

सीबीआई मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार, इस ऑपरेशन में एनसीबी और स्टेट पुलिस के साथ इंटरपोल भी शामिल था. क्योंकि कई आरोपियों के तार विदेशी ड्रग कार्टेल से जुड़े थे. ऑपरेशन ‘गरुड़’ का लक्ष्य अंतरराष्ट्रीय संपर्क वाले ड्रग्स तस्करों, इस नेटवर्क का निर्माण करने वालों, निर्माण क्षेत्रों और इसका समर्थन करने वालों को निशाना बनाना है. उन्होंने कहा कि सीबीआई और एनसीबी ने सूचनाओं के आदान-प्रदान, विश्लेषण और परिचालन संबंधी सूचनाओं के लिए विभिन्न राज्यों की खुफिया एजेंसियों और पुलिस के साथ काम किया. पिछले कुछ समय के दौरान इंटरपोल ने कई महत्वपूर्ण इनपुट्स सीबीआई के साथ साझा किया गया था. जिसके बाद सीबीआई ने कई राज्यों की पुलिस के साथ मिलकर इस ऑपरेशन का नेतृत्व किया.
सीबीआई के मुताबिक, इस ऑपरेशन में पंजाब, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली और मणिपुर की पुलिस ने करीब 6600 संदिग्धों को हिरासत में लिया और 175 तस्करों कि गिरफ्तारी कर भारी मात्रा में ड्रग्स बरामद किए. फिलहाल, इस मामले में आगे की तफ्तीश जारी है.

13 करोड़ रुपये की ‘ब्लैक कोकीन’ बरामद, बोलीवियाई महिला तस्कर गिरफ्तार
मुंबई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से एक बोलीवियाई महिला को 13 करोड़ रुपये मूल्य की 3.2 किलोग्राम ‘ब्लैक कोकीन’ के साथ गिरफ्तार किया. एनसीबी के एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि बोलीविया की महिला को सोमवार को गिरफ्तार किया गया और उसके पास से ब्राजील से लाई गई प्रतिबंधित 13 करोड़ रुपये की ‘ब्लैक कोकीन’ बरामद की गई. अधिकारी ने कहा कि इसके बाद एनसीबी ने नाइजीरिया के एक नागरिक को गोवा से गिरफ्तार किया जिस पर विभिन्न राज्यों में मादक पदार्थ की आपूर्ति करने का आरोप है.
कोकीन में अन्य पदार्थ मिलाकर उसे काला (ब्लैक) कोकीन बनाया जाता है ताकि धातु मोल्ड के रूप में या किसी और स्वरूप में उसकी तस्करी की जा सके और मादक पदार्थ रोधी एजेंसियों की नजर से बचाया जा सके. अधिकारी ने कहा, इस संबंध में तीन दिन तक अभियान चलाया गया. बोलीविया की महिला ब्राजील से गोवा की यात्रा कर रही थी और इस दौरान वह अदिस अबाबा, इथोपिया और मुंबई में रुकी थी. महिला मुंबई से गोवा के विमान पर सवार होने वाली थी तभी उसे गिरफ्तार कर लिया गया और तलाशी के दौरान मादक पदार्थ बरामद किया गया.