ब्रेकिंग न्यूज़मुंबई शहर

मुंबई में ‘Dating Apps’ पर शख्स ने की महिला से दोस्ती, फिर शादी के बहाने ऐंठ लिए लाखों रुपये

मुंबई: मुंबई के सांताक्रूज में रहने वाली 57 साल की एक महिला ने विनीत शाह नाम के एक व्यक्ति के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज करवाया है। शिकायतकर्ता महिला ने बताया कि आरोपी से उसकी मुलाकात डेटिंग ऐप पर हुई थी। पीड़ित महिला ने वकोला पुलिस में शिकायत दर्ज कराते हुए कहा है कि उसके साथ साढ़े तीन लाख रुपये की ठगी की गई है। महिला अकेली रहती है और उसने बीमार परिवार के सदस्य की देखभाल के लिए कुछ साल पहले जॉब छोड़ दी थी। महिला अपनी सेविंग से गुजारा कर रही है और घर बसाने की चाहत थी।
पीड़िता के मुताबिक, बीते 24 जुलाई को उसने डेटिंग ऐप पर 50 साल के विनीत शाह के साथ मैच किया था। कुछ दिनों तक बात करने के बाद दोनों ने फोन नंबर एक्सचेंज किया। इसके बाद विनीत शाह ने अमेरिकी लहजे में उससे बात की और उसे बताया कि वह एक रेस्टोरेंट का मालिक है जो 25 साल से अमेरिका में रह रहा था उसने बताया था कि उसका एक बच्चा है और वह तलाकशुदा है। शाह एक बिजनेस पार्टनर के साथ एक रेस्टोरेंट खोलने के लिए मुंबई आया था।
महिला ने बताया कि एक-दूसरे को जानने के तुरंत बाद, विनीत शाह ने डेटिंग ऐप पर से अपना प्रोफाइल हटा दिया था। उसने कहा था कि उसे उसका मैच मिल गया और उसे अब ऐप की कोई आवश्यकता नहीं है। इसके बाद दोनों मिलने लगे। शाह ने कहा था कि वह पेडर रोड पर रहता हैं लेकिन वह मेरे लिए सांताक्रूज़ आया-जाया करेगा। शाकाहारी होने की वजह से हम शाकाहारी रेस्टोरेंट में ही मिले थे। शाह ने महिला को बताया कि उसके माता-पिता अभी भी अमेरिका में हैं और वे वहां से अपनी प्रॉपर्टी को बेचना चाहते हैं। जब तक वे नहीं लौटते हैं तब तक उसे अपने खर्चों के लिए कुछ पैसों की जरूरत थी। इसके बाद महिला ने उसे 40 हजार रुपये से ज्यादा पैसा दे दिया था।
महिला ने आगे बताया कि 4 अगस्त को विनीत ने उसे बताया कि आज उसका जन्मदिन है। उसने गिफ्ट में एक टैब मांगा। उसने उसे एक टैब और एक सिम कार्ड दिया। वह एक सहज बात करने वाला इंसान था। जब शाह को मालूम चला कि मेरे पास जॉब नहीं है, तो उसने मेरे पैसे को एक जौहरी के साथ निवेश करने की पेशकश की ताकि मुझे अच्छा रिटर्न मिल सके। इसके बाद मैंने निवेश करने के लिए उसे एक लाख रुपये दे दिए।
इस दौरान विनीत ने उसे भरोसा दिलाया कि उसकी मां भी उससे प्यार करने वाली है। उसने एक चाची को फोन किया और महिला की काफी तारीफ की, लेकिन वह इस चाची से कभी नहीं मिली। एक-दो मौकों पर विनीत शाह महिला के घर भी आया। 30 अगस्त को उसने उसके अपार्टमेंट पर उसे प्रपोज भी किया। महिला ने कहा कि उसने मुझे अंगूठियां और एक वेडिंग ड्रेस भी ऑनलाइन दिखाई ताकि मैं अपनी पसंद से ले सकू। इसके बाद हम ज्वैलर के पास अंगूठी का ऑर्डर देने भी गए थे। महिला ने बताया कि इसके बाद उसने विनीत को नहीं देखा। हालांकि, उसके अगले दिन विनीत का मैसेज आया कि वह उसे बार-बार फोन कर रहा था लेकिन वह जवाब नहीं दे रही थी। इसके बाद महिला ने उसे फोन करने की कोशिश की, लेकिन विनीत का फोन स्विच ऑफ आता रहा। जब विनीत ने 10 दिनों तक उसका जवाब नहीं दिया, तो महिला को थोड़ा शक हुआ और फिर उसने मदद के लिए एक एनजीओ से संपर्क किया। एनजीओ ‘हार्मनी फाउंडेशन’ के अध्यक्ष अब्राहम मथाई ने बताया है कि हमने जोनल डीसीपी को इसके बारे में सूचित कर दिया है कि एक तत्काल जांच होनी चाहिए ताकि महिला को उसका पैसा और न्याय मिल सके।