दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई: NDTV के प्रणय राॅय और पत्नी राधिका हिरासत में लिए गए, विदेश जाने से राेका गया

मुंबई, भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे हिंदी न्यूज चैनल एनडीटीवी के संस्थापक प्रणय रॉय और उनकी पत्नी राधिका रॉय को शुक्रवार को मुंबई हवाई अड्डे पर विदेश जाने से रोक दिया गया। सीबीआई की ओर से जारी ‘ऐहतियाती’ लुकआउट सर्कुलर (एलओसी) के आधार पर यह कार्रवाई की गई। एनडीटीवी ने एक बयान में कहा कि इन दोनों को ‘सीबीआई’ ने दो साल पुराने भ्रष्टाचार के एक फर्जी और निराधार मामले के आधार पर रोका है। दिल्ली में सीबीआई अधिकारियों ने कहा कि आईसीआईसीआई बैंक से जुड़े कथित धोखाधड़ी से संबंधित मामले में जून में दोनों के खिलाफ सावधानी के लिए निगरानी का नोटिस (एलओसी) जारी किया गया था। वहीँ इसे अभिव्यक्ति की आजादी पर हमला बताते हुए एनडीटीवी ने कहा कि मीडिया मालिकों पर छापों के साथ यह कार्रवाई मीडिया को चेतावनी है कि वो पिछलग्गू बनें या नतीजा भुगते। कंपनी ने यह नहीं बताया है कि दाेनाें कहां और क्याें जा रहे थे? एनडीटीवी ने कहा कि दाेनाें काे एक सप्ताह बाहर रहना था। 15 अगस्त काे वापसी का टिकट बुक था।
मुंबई एयरपाेर्ट के प्रवक्ता से भी इस पर टिप्पणी नहीं मिली है। दंपति के खिलाफ बैंक कर्ज से जुड़े एक मामले में सीबीआई जांच कर रही है। एनडीटीवी ने कहा कि सीबीआई द्वारा दाे साल पहले दर्ज आधारहीन और फर्जी केस के आधार पर उन्हें राेका गया है।
बता दें कि कथित बैंक धोखाधड़़ी मामले में दो साल पहले एनडीटीवी के मालिक रॉय के ठिकानों पर केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने छापेमारी की थी। सीबीआई ने दो जून 2017 को प्राथमिकी दर्ज करने के बाद बयान में कहा था कि वह कर्ज चूक की जांच नहीं कर रही है बल्कि भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों, सेबी के दिशा-निर्देशों के उल्लंघन और आईसीआईसीआई बैंक की ओर से कंपनी के कर्ज पर ब्याज दर में कमी की जांच कर रही है। इसके कारण बैंक को कथित रूप से 48 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था। इससे पहले, दिवाला प्रक्रिया से गुजर रही एयरलाइन कंपनी के प्रवर्तक नरेश गोयल और उनकी पत्नी को विदेश जाने से रोका गया था। प्रवर्तन निदेशालय के उनके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज करने के बाद यह कार्रवाई की गई थी।