ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

मुख्यमंत्री ठाकरे की अपील: सभी सरकारी, धार्मिक-सामाजिक कार्यक्रम करें रद्द

मुंबई: कोरोना वायरस को लेकर चिंतित राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जिलाधिकारियों से बात कर स्थिति की समीक्षा की। कोरोना वायरस के नए मरीज सामने नहीं आए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र में जो 11 मरीज जांच में पॉजिटीव पाए गए हैं, उनमें वायरल के हल्के लक्षण हैं। इस बीच केंद्र सरकार की सूचना के अनुसार चीन, ईटली, दक्षिण कोरिया, फ्रांस, स्पेन और जर्मनी के यात्रियों का क्वारंटाईन (अलग रखा जाना) किया जा रहा है। सरकार ने सरकारी सभी कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है। अभी सामाजिक संस्थाओं से अपील की गई है कि वे आगामी 15 से 20 दिनों तक धार्मिक-सामाजिक कार्यक्रम टाले। सरकार ने अपील की है कि विदेश से लौटे लोग कम से कम 15 दिनों तक अपने घर पर ही रहे। जिन शहरों में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं वहां पृथक वार्ड और क्वॉरंटाईन की सुविधा शुरु करने का निर्देश दिया गया है। राज्य के सभी शहरों के टूर आपरेटर को निर्देश दिया गया है कि वे विदेश से लौटे और विदेश जाने वाले सभी लोगों की सूची सरकार को सौपें।

स्थानीय नहीं है विषाणु की उत्पत्ति
मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र में कोरोना के जो मरीज मिले हैं, उनमें विषाणु की तीब्रता कम हुई है। उन्होंने कहा कि इस विषाणु की उत्पत्ति स्थानीय नहीं है। विदेश गए पर्यटकों के माध्यम से इसका फैलाव हुआ है। लोगों को सतर्क रहने के जरुरत है पर राज्य में कोरोना के मरीज मिले हैं, इसलिए घबरा कर लोग जांच के लिए लाईन न लगाए।

इन सात देशों के 100 फीसदी यात्रियों की होगी जांच
राज्य के मुख्य सचिव अजोय मेहता ने निर्देश दिए हैं कि 15 फरवरी के बाद चीन, इरान, इटली, दक्षिण कोरिया, फ्रान्स, स्पेन और जर्मनी की यात्रा करने वाले सभी लोगों को 15 दिनों तक अपने घरों में रहने की सख्ती की जाए। इसके अलावा इन देशों से आने वाले सभी यात्रियों की क्वॉरंटाईन कराई जाए। पुणे, मुंबई, नागपुर में क्वॉरंटाईन की सुविधा की गई है। गावों के लिए भी एसओपी तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही सरकारी अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि आगामी 15 से 20 दिनों तक धार्मिक यात्रा-कार्यक्रम रद्द करने के लिए संस्थाओं से विनती की जाए।

हर जिले में नियंत्रण कक्ष
इस दौरान राज्य के स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डा प्रदीप व्यास ने कहा कि सभी जिलों में नियंत्रण कक्ष शुरु किए जाए। इस दौरान उन्होंने औरंगाबाद, नाशिक, अमरावती, नागपुर, कोकण और पुणे विभागीय आयुक्तालय क्षेत्र में किए गए उपाय योजना की जानकारी दी।