उत्तर प्रदेशचुनावी हलचलदिल्लीमहाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

यह विल्कल्प का नहीं, संकल्प का चुनाव है : पीएम मोदी

यह वादों का नहीं इरादों का चुनाव है : मोदी

मुंबई, शुक्रवार शाम को बीकेसी के एमएमआरडीए मैदान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्यम वर्ग की जमकर तारीफ की और मुंबई पुलिस की बहादुरी की सराहना की। उन्होंने मुंबई के मछुआरों, काली-पीली टैक्सी वालों का आभार माना। चुनावी सभा में प्रधानमंत्री मोदी कांग्रेस पर जमकर अपनी भड़ास निकाले। उन्होंने कहा कि 2014 में कांग्रेस के खाते में कम सीटों के मिलने का रेकॉर्ड था और अब यह पार्टी कम सीटों पर चुनाव लड़कर रेकॉर्ड कायम कर रही है। मोदी ने कहा, चर्चा है कि कांग्रेस 44 से आगे बढ़ेगी या फिर 40 तक सिमट जाएगी। आज कांग्रेस पार्टी कन्फ्यूजन का दूसरा नाम हो गई है।
चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि ये वादों का नहीं, बल्कि इरादों का चुनाव है। इस चुनाव में एनडीए 2014 से भी बेहतर प्रदर्शन करेगी। देश का यूथ 1947 की तरफ नहीं, 2047 की तरफ देखता है, जब भारत आजादी के 100 वर्ष मनाएगा। जिन दलों, जिन नेताओं की सोच पिछली सदी की है, वो 21वीं सदी के युवा की नब्ज नहीं समझ सकते हैं। यह चुनाव सिर्फ एक सरकार चुनने के लिए नहीं है, ये भारत की दिशा तय करने का चुनाव है। यह विकल्प का चुनाव नहीं, संकल्प का चुनाव है। हमारी संस्कृति और हमारा सामर्थ्य ही तो हमारी शक्ति है, जिसके दम पर हम विश्व की अहम ताकत बनने की बात करते हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत में मुम्बादेवी, सिद्धिविनायक के आलावा शिवाजी महाराज, महात्मा फुले और आंबेडकर के साथ शिवसेना के संस्थापक बालासाहेब ठाकरे का नाम लिया, तो काफी समय तक तालियां बजती रहीं। जब प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में उद्धव ठाकरे को अपना छोटा भाई बताया, तब भी बहुत तालियां बजीं। मोदी ने अपने नामांकन भरने के दौरान उद्धव ठाकरे के वाराणसी में उपस्थित रहने के लिए सार्वजनिक रूप से आभार जताया। पीएम की रैली में देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी भी नजर आए। अनंत ने एक मराठी समाचार चैनल से बातचीत में कहा कि वह मोदी को सुनने और देश का समर्थन करने आये थे।