उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़

यूपी के सभी मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य, UP मदरसा एजुकेशन बोर्ड ने लिया फैसला

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सभी मदरसों में अब राष्ट्रगान अनिवार्य होगा, यूपी के एजुकेशन बोर्ड ने यह आदेश जारी किया है. बीजेपी नेता और यूपी सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज यात्रा के मामलों से जुड़े मंत्री मोहसिन रजा ने इसका स्वागत किया है.
रजा ने कहा कि इससे बच्चों में देश के प्रति प्यार बढ़ेगा. यह अनुशासन और देशभक्ति की सीख देगा. अधिकारियों ने गुरुवार को ये जानकारी दी कि सभी मदरसों में राष्ट्रगान गाना अब अनिवार्य किया गया है.
उत्तर प्रदेश मदरसा एजुकेशन बोर्ड के रजिस्ट्रार एसएन पांडे ने इसे लागू कराने के लिए सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को 9 मई को एक आदेश जारी किया था. उन्होंने कहा कि 24 मार्च को बोर्ड मीटिंग के दौरान ये निर्णय़ लिया गया. इसमें प्रार्थना के दौरान सभी मदरसों में राष्ट्रगान गाया जाना अनिवार्य करने का फैसला किया गया.
उन्होंने कहा कि सभी मदरसों में रमजान के बाद 12 मई से नियमित कक्षाएं शुरू हो गई थीं और यह आदेश उसी दिन से प्रभावी हो गया. आदेश में कहा गया है कि कक्षाएं प्रारंभ होने से पहले शिक्षकों और छात्रों द्वारा राष्ट्रगान गाया जाएगा, यह सभी मान्यताप्राप्त, वित्तीय सहायता प्राप्त और गैर वित्तीय सहायता प्राप्त मदरसों में लागू होगा. जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को आदेश के अनुपालन के लिए निर्देश दिए गए हैं.