ब्रेकिंग न्यूज़मध्य प्रदेश

रामनवमी पर इंदौर के बेलेश्वर मंदिर में बड़ा हादसा: कन्यापूजन के दौरान धंसी बावड़ी; 50 से ज्यादा गिरे, 13 की मौत! 25 से अधिक लोग घायल

इंदौर: मध्य प्रदेश के इंदौर में जूनी थाना क्षेत्र के श्री बेलेश्वर मंदिर में गुरुवार की दोपहर में बड़ा हादसा हो गया। यहां हवन और पूजा के दौरान अचानक मंदिर की बावड़ी पर छत धंस गई। हादसे में 13 की मौत हो गई है।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक, स्नेह नगर के पास पटेल नगर में श्री बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर पर बावड़ी की छत धंसने से 50 से अधिक लोग बावड़ी में जा गिरे। हादसे में अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इसकी पुष्टि की है।
इससे पहले इंदौर कलेक्टर इलैयाराजा ने 12 की मौत की जानकारी दी थी। बताया जा रहा है कि 11 लोगों की लाश बावड़ी से निकाल ली गई है। दो घायलों की अस्पताल में मौत हुई है।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने छत गिरने से हुई मौतों पर दुख जताया है। सीएम शिवराज ने मृतकों को पांच लाख और घायलों को 50 हजार रूपये देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि मैंने घटना की जांच के निर्देश दिए हैं। उधर प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि हादसे की भयावहता देखकर लग रहा है कि मरने वालों की संख्या में काफी इजाफा हो सकता है। पूर्व मुख्यमंत्री और राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह भी घटनास्थल पर पहुंचने वाले हैं।
घटनास्थल पर हादसे के बाद अफरा-तफरी का माहौल हो गया था। किसी को कुछ समझ ही नहीं आया कि अचानक क्या हो गया? फिर भी स्थानीय लोगों ने सक्रियता दिखाई और 10 लोगों को बाहर खींच लिया। घायलों को एप्पल हॉस्पिटल पहुँचाया गया है। पुलिस कमिश्नर मकरंद देउस्कर समेत कई वरिष्ठ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। हादसे की सूचना मिलने पर क्षेत्रीय विधायक आकाश विजयवर्गीय व पूर्व मंत्री जीतू पटवारी भी मौके पर पहुंच गए हैं।राहत एवं बचाव कार्य तेजी से किये जा रहे हैं। वहीं, मंदिर के पास रहने वाले लोगों का कहना है कि बावड़ी अवैध रूप से बनाई गई है, कई बार प्रशासन से इसकी लिखित शिकायत भी की जा चुकी है।

मंदिर के अंदर बनी है बावड़ी
दरअसल, मंदिर के प्रांगण में ही एक बावड़ी है, जिसकी छत धंस गई। उस समय मंदिर में हवन-पूजन का कार्यक्रम चल रहा था और लोग बावड़ी पर बैठे थे। वजन बढ़ने से अचानक बावड़ी की छत भरभराकर ढह गई। लोग कुछ समझ पाते, उससे पहले ही नीचे बावड़ी में गिर गए।

एप्पल अस्पताल में भर्ती घायलों की सूची
भारती गुलानी (28), महेश कौशल (49), रौनक पाल (37), ज्योति पटेल (55), लक्ष्मीनारायण शर्मा, ललित सेठिया (44), बेबी अलिना (7), बेबी वेदा (3), मुरली सबनानी (54), शांता पटेल (57), भावेश पटेल (37), लक्ष्मण दलवानी (53), पंकज पटेल (47), दीपा खानचंदानी (52), माया गुलानी (48), नंदनी दशोरे (15), आकाश मोटवानी (25), कनक पटेल (32)।

पीएम मोदी ने सीएम से लिया अपडेट
इंदौर में हुए हादसे की जानकारी मिलते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीएम शिवराज से घटना की जानकारी ली। पीएम ने ट्वीट कर लिखा कि इंदौर में हुए हादसे से बेहद आहत हूं। सीएम शिवराज से बात कर स्थिति की जानकारी ली। राज्य सरकार बचाव और राहत कार्य में तेजी से आगे बढ़ रही है। मेरी प्रार्थना उन सभी प्रभावितों और उनके परिवारों के साथ हैं।