देश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

रोमानिया में कोविड-19 हॉस्पिटल के ICU में ब्लास्ट, आग लगने से 10 मरीजों की मौत!

रोमानिया के पियात्रा नीम्ट काउंटी के एक अस्पताल में आग लगने से कम से कम 10 कोरोना मरीजों की मौत हो गई। अस्पताल में कुल 16 मरीज भर्ती थे। उन्हें बचाने की कोशिश में डॉक्टर समेत कई लोग झुलस गए। डॉक्टर को 40 प्रतिशत झुलसी हालत में अस्पताल में भर्ती किया गया।
शनिवार को हुई घटना के बाद देश के राष्ट्रपति क्लाउस लोहानिस ने कहा कि इस त्रासदी ने पूरे देश को शोक में डुबो दिया है। वहीं, प्रधानमंत्री लुडोविक ओरबान ने मरीजों की मदद करने वाले डॉक्टर को नायक बताया। इनमें से कुछ मरीज वेंटिलेटर पर थे और बेहोश हो गए।
स्वास्थ्य मंत्री नेलु तातारू ने कहा कि डॉक्टर को सैन्य विमान से राजधानी बुखारेस्ट के एक अस्पताल भेजा जाएगा। आग से बचे 6 मरीजों को दूसरे अस्पताल में एडमिट कराया गया है। उन्होंने बताया कि आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है।
जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक, रोमानिया में अब तक कोरोना के 3,53,185 मरीज सामने आ चुके हैं। इनमें 8,813 लोगों की मौत हो चुकी है।

साउथ कोरिया में संक्रमण की तीसरी लहर
दुनिया में कोरोना मरीजों का आंकड़ा शनिवार को 5.44 करोड़ के पार हो गया। 3 करोड़ 80 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक 13 लाख 20 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं। अमेरिका में संक्रमण बढ़ता जा रहा है। दूसरी तरफ प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन भी एक्टिव हो गए हैं। शनिवार को उन्होंने अपनी कोरोना टास्क फोर्स के साथ मीटिंग की। साउथ कोरिया में संक्रमण की तीसरी लहर सामने आ रही है। यहां फिर तीन अंकों में मामले सामने आने लगे हैं।

अमेरिका में एक दिन में 1.77 लाख केस
अमेरिकी अस्पतालों में एक बार फिर मरीजों की तादाद बढ़ने लगी है। शनिवार को यहां एक लाख 77 हजार नए मामले सामने आए। ओरेगन और मिशिगन में संक्रमण बेहद तेजी से फैल रहा है। इसे देखते हुए यहां कुछ प्रतिबंध भी लगाए गए हैं। वैसे कुल मिलाकर 10 राज्य ऐसे हैं जहां संक्रमण का खतरा दूसरे राज्यों के मुकाबले ज्यादा है। दूसरी तरफ, कोविड-19 पर सियासत भी जारी है। चुनाव हारने के बावजूद ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन महामारी के खतरे को गंभीरता से नहीं ले रही है। वहीं, प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन इस मामले को लेकर ज्यादा एक्टिव हैं। शनिवार सुबह उन्होंने अपनी कोरोना टास्क फोर्स के साथ मीटिंग की। बाइडेन 20 जनवरी को शपथ लेंगे।