उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

कोरोना संकट: अब यूपी में बिना एग्‍जाम दिए पास होंगे 10वीं के सभी छात्र

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में 10वीं के छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। क्योंकि यूपी बोर्ड एग्‍जाम रद्द कर छात्रों को प्रमोट करने की तैयारी में है। इन छात्र-छत्राओं को 9वीं की वार्षिक परीक्षा के आधार पर पास करने का खाका शिक्षा विभाग कर रहा है। इसके लिए बोर्ड ने प्रदेश के सभी स्‍कूलों से 9th क्लास के नंबर मांगे हैं।

24 मई तक 9वीं के नंबर अपलोड करने की आखिरी तारीख
दरअसल, यूपी बोर्ड के सचिव दिव्याकांत शुक्ल ने सभी स्‍कूलों को 24 मई तक बोर्ड की ऑनलाइन पोर्टल पर 9वीं के छात्रों के प्रैक्टिकल और थ्‍योरी पेपर में प्राप्‍त नंबर अपलोड करने का निर्देश दिया है। जिसके आधार पर ही छात्रों को अगली क्लास में प्रमोट किया जाएगा।

इस बार 29.94 लाख छात्रों ने कराया है रजिस्‍ट्रेशन
बताया जा रहा है कि उत्‍तर प्रदेश के डिप्टी सीएम और शिक्षामंत्री दिनेश शर्मा कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए छात्रों को प्रमोट करने का यह फैसला जल्‍द सुना सकते हैं। इस साल यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा के लिए 29.94 लाख छात्रों ने रजिस्‍ट्रेशन कराया है। वहीं यह भी कहा जा रहा है कि इस साल किसी भी छात्र को फैल नहीं किया जाएगा।

विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के 30 लाख स्टूडेंट्स भी होंगे प्रमोट
वहीं यूपी के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयो में पहले और दूसरे वर्ष के स्टूडेंट्स को प्रमोट करने की तैयारी की जा रही है। जिसके तहत सरकार की पहल पर 3 कुलपतियों की कमेटी ने गुरुवार को रिपोर्ट शासन को सौंप दी है। जिसके तहत 30 लाख स्टूडेंट्स स्नातक के पहले और दूसरे वर्ष और स्नातकोत्तर के प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को प्रमोट करने तैयारी है।