उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़

वाराणसी: मारीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्‍नाथ संग सीएम योगी ने की होटल ताज गैंगेज में बैठक, कई अहम् विषयों पर हुई चर्चा

वाराणसी, (राजेश जायसवाल): मारीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ तीन दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को वाराणसी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बैठक कर रहे हैं। होटल ताज गैंगेज में सुबह करीब 10 बजे यह बैठक शुरू हो गई। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ एक दिन पूर्व ही वाराणसी आ गए थे। वहीं मारीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ के साथ राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल ने भी होटल पहुंचकर मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के आधिकारिक प्रतिनिधि भी मौजूद रहे। वहीं सुबह 11.30 बजे बैठक समाप्‍त हो गई तो सीएम योगी और पीएम प्रविंद जगन्‍नाथ बाबतपुर एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए।
इस दौरान भारत और मारीशस के झंडों को ताज होटल और आसपास के क्षेत्रों में लगाया गया था। भारत और मारीशस के संबंधों की थीम पर साज-सज्‍जा के साथ ही पारंपरिक तरीके से कलाकारों द्वारा सांस्‍कृतिक कार्यक्रम प्रस्‍तुत कर मारीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्‍नाथ का स्‍वागत किया गया। वाराणसी में राज्‍यपाल और मुख्‍यमंत्री संग बैठक के बाद प्रविंद जगन्‍नाथ तीन दिवसीय वाराणसी दौरे के बाद यहां से रवाना हो जाएंगे।
प्रशासनिक सूत्रों के मुताबिक, बैठक का विषय शासन स्‍तर से स्पष्ट नहीं किया गया है, लेकिन सांस्कृतिक सहयोग और व्यापारिक-औद्योगिक गतिविधियों संग दोनों देशों के अलावा वाराणसी से पर्यटन को बढ़ावा देने के मुद्दों पर बातचीत केंद्रित हो सकती है। मारीशस के पीएम संग राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल ने भी मुलकात की और दोनों देशों के संबंधों पर विमर्श किया। इसके बाद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने उनके साथ बैठक कर दोनों देशों के साथ ही उत्‍तर प्रदेश संग मारीशस के संबंधों को लेकर मंथन करने के साथ व्‍यापारिक व पर्यटन के साथ सांस्‍कृतिक संबंधों को और मजबूत करने की संभावनाओं की पड़ताल की।
गुरूवार की सुबह मारीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद्र जगन्नाथ ने दशाश्‍वमेधघाट पर पिता व पूर्व पीएम अनिरुद्ध जगन्‍नाथ की अस्थियों को गंगा में प्रवाहित किया और शाम को बाबा दरबार में हाजिरी लगाकर बाबा विश्‍वनाथ का आशीर्वाद लिया। वहीं उनकी मां सरोजनी जगन्नाथ स्पाइस जेट के विमान एसजी-202 से शाम को मुंबई रवाना हो गईं। मॉरीशस के प्रधानमंत्री अपने पिता व पूर्व प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ की अस्थि विसर्जन के लिए तीन दिवसीय यात्रा पर बुधवार को शाम वाराणसी पहुंचे थे। उनकी मां पहले से ही वाराणसी आ चुकी थी और विंध्याचल में दर्शन पूजन के बाद गुरूवार को अस्थि विसर्जन में शामिल हुईं। अस्थि विसर्जन के पश्चात गुरुवार की शाम 05:30 बजे एयरपोर्ट पहुंची जहा उनका सम्मान स्पाइस जेट के स्थानीय प्रबंधक राजेश सिंह ने पुष्पगुच्छ और अंगवस्त्रम भेटकर किया। तथा उन्हें ससम्मान विमान तक पहुंचाया।

…जब देर रात औचक निरीक्षण पर निकले सीएम योगी; मचा हड़कंप
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर गुरूवार देर रात वाराणसी पहुंचे थे। यहां मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविन्द कुमार जगन्नाथ के साथ शुक्रवार को उनकी बैठक थी। लेकिन काशी आते ही सीएम योगी पूरे एक्शन मोड में दिखे। एयरपोर्ट से सीधे वे काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे। सीएम योगी ने बाबा विश्वनाथ का जलाभिषेक करके दर्शन-पूजन किया। दर्शन के बाद सीएम रिंग रोड फेस टू के कार्य में हो रही अनियमितता की जांच करने के लिए खुद मौके पर पहुंच गए।
काशी विश्वनाथ मंदिर से निकलने के बाद सीएम योगी बिना किसी जानकारी के देर रात चिरईगांव स्थित रिंग रोड का कार्य देखने पहुंच गए। देर रात हुए इस औचक निरीक्षण से अधिकारियों में हड़कम्प की स्थिति रही। सीएम चिरईगांव विकासखंड के संदाहा पहुंचे जहां पर निर्माणाधीन रिंग रोड फेस टू के निर्माण कार्य का स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री योगी ने निर्माण कार्य को 2023 तक पूरा करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने कार्यदाई संस्था के अभियंताओं से निर्माण कार्य की प्रगति के संबंध में जानकारी भी ली।
इस दौरान उनके साथ कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर, स्टांप और न्यायालय शुल्क मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल, कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव, मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल सहित कई अन्य अधिकारी मौजूद रहे।