क्रिकेट और स्पोर्टगुजरातब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

विश्व कप में भारत ने पाकिस्तान को 8वीं बार चटाई धूल; जश्न में डूबा देश!

नयी दिल्ली/मुंबई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वकप में पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी जीत पर टीम इंडिया को बधाई दी है। पीएम मोदी ने शनिवार को मुंबई में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के 141वें सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि अब से कुछ मिनट पहले ही भारत ने अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में बहुत ही शानदार जीत दर्ज की है। मैं टीम भारत, सभी भारतवासियों को इस ऐतिहासिक जीत की बधाई देता हूं। उन्होंने इससे पहले एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर टीम को बधाई देने के साथ भविष्य के मैचों के लिए भी शुभकामनाएं दी! उन्होंने ने लिखा- ‘भारतीय टीम का दबदबा रहा। हर विभाग में उत्कृष्टता के दम पर आज अहमदाबाद में एक शानदार जीत। टीम को बधाई और आगे के मैचों के लिए शुभकामनाएं।’

इससे पहले भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ एकतरफा मुकाबले में 7 विकेट से जीत दर्ज की है। नीले समंदर में डूबे नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रोहित शर्मा का बल्ला कुछ ऐसा चला कि पाकिस्तानी आक्रमण की धार कुंद हो गई और इस चर्चित मुकाबले में भारत ने शनिवार को सात विकेट से एकतरफा जीत दर्ज करके चिर-प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ विश्व कप में जीत का रिकॉर्ड 8.0 कर लिया। महीनों पहले से जिस मैच के चर्चे थे उसमें ना तो शाहीन शाह अफरीदी को स्विंग मिली और ना ही बाबर आजम का बल्ला चला। इस महा-मुकाबले में बल्ला भी मेजबान टीम का चला और गेंदबाज भी। गेंदबाजों ने पाकिस्तान को 42.5 ओवर में 191 रन पर ज़मीदोज़ कर दिया और जवाब में बल्लेबाजों ने 30.3 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। विश्व कप में 1992 के बाद से भारत की पाकिस्तान पर यह लगातार आठवीं जीत है।

खास बात यह रही कि गृहमंत्री अमित शाह खुद भारत और पाकिस्तान के बीच का मुकाबला देखने के लिए नरेंद्र मोदी स्टेडियम पहुंचे थे उनके साथ उनकी पत्नी और पोती भी थीं। इस दौरान वह अपनी पोती को दुलार करते भी नजर आए। खचाखच भरे स्टेडियम में इंडिया, इंडिया के नारे भी लगे। इतना ही नहीं ‘जय श्री राम’ का नारा भी गूंजा। मैच से पहले शंकर महादेवन, सुनिधि चौहान, अरिजीत सिंह ने ‘वंदे मातरम’ गाया जिससे माहौल जोशमय हो गया। महादेवन ने भव्य मोटेरा में जब ‘सुनो गौर से दुनियावालों’ गाना शुरू किया तब खचाखच भरा स्टेडियम भी उनके साथ सुर में सुर मिलाने लगा। लोगों का जोश उस वक्त चरम पर पहुंच गया जब सचिन तेंदुलकर विश्व कप ट्रॉफी के साथ मैदान पर आये।

पूरे देश में जश्न का माहौल!
भारत की जीत पर देशभर में दशहरा और दिवाली जैसा जश्न का माहौल बन गया। नागपुर, मुंबई, दिल्ली, यूपी, पश्चिम बंगाल के कोलकाता शहर में लोग पटाखे फोड़ रहे हैं। इतना ही नहीं जम्मू-कश्मीर में भी भारत की जीत पर जश्न मनाया गया है। जम्मूवासियों ने भारत माता की जय के नारे भी लगाए। बिहार में लोग भारत की जीत के जश्न में डूबे हुए हैं। गुजरात के सूरत में भी बड़ी संख्या में लोगों ने जश्न मनाया गया।

नवरात्रि की तैयारी में जुटे शहर को भारत की जीत ने एक दिन पहले ही उत्सवमय कर दिया और मैदान पर भारी तादाद में जुटे दर्शकों के उल्लास ने इसकी बानगी दी कि जीत का जश्न स्टेडियम में थमने वाला नहीं है। वहीं टीवी के आगे नजरें गड़ाये बैठे देश के कोने-कोने में क्रिकेटप्रेमियों के लिये त्योहार की शुरूआत शनिवार की शाम से ही हो गई। इस जीत के साथ भारत अंकतालिका में भी रनरेट में न्यूजीलैंड को पछाड़कर तीन मैचों में छह अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गया। वहीं पाकिस्तान टूर्नामेंट में पहली हार के बाद चौथे स्थान पर है। भारत की जीत के सूत्रधार रहे जसप्रीत बुमराह की अगुवाई में गेंदबाज और कप्तान रोहित शर्मा। गेंदबाजों ने वनडे विश्व कप में भारत के खिलाफ पाकिस्तान को दूसरे न्यूनतम स्कोर पर आउट किया। यह आठवां मौका है जब विश्व कप के किसी मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को हराया है।

वर्ल्ड कप 2023 का सबसे बड़ा मुकाबला देखने क्रिकेट लवर के साथ बड़ी-बड़ी हस्तियां अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पहुंची थी। इसी बीच टीम इंडिया और पति विराट कोहली को सपोर्ट करने एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा भी पहुंची। वहां जाने के दौरान फ्लाइट में एक्ट्रेस अनुष्का, सचिन तेंदुलकर और दिनेश कार्तिक के साथ थीं, जिसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है।
वर्ल्ड कप 2023 का सबसे बड़ा मुकाबला देखने क्रिकेट लवर के साथ बड़ी-बड़ी हस्तियां अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पहुंची थी। इसी बीच टीम इंडिया और पति विराट कोहली को सपोर्ट करने एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा भी पहुंची। वहां जाने के दौरान फ्लाइट में एक्ट्रेस अनुष्का, सचिन तेंदुलकर और दिनेश कार्तिक के साथ थीं, जिसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है।