दिल्लीमहाराष्ट्रमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

शाओमी ने भारत में लॉन्च किया Mi KN95 मास्क, खासियत- रियूजेबल और कंफर्टेबल

नयी दिल्ली: चीन की स्मार्टफोन कंपनी शाओमी ने मंगलवार को भारत में एमआई मास्क लॉन्च किया। कोविड 19 से सुरक्षा के मकसद ने शाओमी ने भारत में Mi KN95 Mask लॉन्च किया है, जिसके 2 मास्क के सेट की कीमत 250 रुपये है। वहीं अगर आपर 5 मास्क का सेट खरीदते हैं तो उसके लिए आपको 600 रुपये देने होंगे।
शाओमी ने दावा किया है कि नया एमआई केएन96 मास्क 4 लेयर में है, जो कि 95% बैक्टीरियल फिल्टर इफिसिएंसी (BFE) और पार्टिकल फिल्टर इफिसिएंसी (PEE) से लैस है। साथ ही इसमें इस्तेमाल हुए फैबरिक से छोटे-छोटे पार्टिकल्स भी फिल्टर हो जाते हैं। एमआई के ये मास्क Mi.com, Mi Homes और रिटेल स्टोर पर बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।
एमआई केएन95 मास्क की खासियतों की बात करें तो शाओमी का दावा है कि 4 लेयर वाले इस मास्क का सबसे बाहरी और सबसे अंदर का लेयर नॉन-वुवन मटीरियल का बना है, जिससे वायरस या पॉल्यूटैंट पार्टिकल्स तो फिल्टर हो ही जाते हैं, साथ ही लोगों को सांस लेने में भी किसी तरह की दिक्कत नहीं होती है। यह मास्क 1-5 माइक्रोन जैसे छोटे साइज के पार्टिकल्स को भी छान देता है। एमआई का यह मास्क सॉफ्ट और लाइटवेट है, जिसकी वजह से लोग कान या नाक में किसी तरह के दर्द के बिना इसे लंबे समय तक पहन सकते हैं।

रियूजेबल और कंफर्टेबल
शाओमी के इस मास्क को आप धोकर फिर से इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मास्क में नोज पिन भी दिया गया है, जिससे इसे पहनने में आसानी होती है और बार-बार यह खुलता नहीं है। आप अपनी सुविधानुसार इसे पहन या खोल सकते हैं। कोरोना संकट काल में सुरक्षा के मद्देनजर मास्क लोगों के लिए सबसे जरूरत की चीज है, ऐसे में शाओमी ने अब स्मार्टफोन, टीवी, टॉयज समेत अन्य इलेक्ट्रॉनिक और घरेलू सामानों के साथ ही अब मास्क बेचना भी शुरू कर दिया है, जिससे मास्क मार्केट में कॉम्पिटिशन और बढ़ने वाला है।