ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

संजय राउत का दावा- तीन महीने में गिर जाएगी शिंदे-फडणवीस सरकार!

मुंबई: शिवसेना (यूबीटी) के मुख्य प्रवक्ता और सांसद संजय राउत ने शुक्रवार को राज्य की नौकरशाही और पुलिस से मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की सरकार के आदेशों या निर्देशों का पालन नहीं करने का आह्वान किया. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हवाला देते हुए सरकार को ‘असंवैधानिक और अवैध’ करार दिया.
संजय राउत ने कहा, इस पहलू पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला बहुत स्पष्ट है. इस ‘अवैध’ सरकार को तीन महीने के भीतर जाना होगा. हम 16 विधायकों की अयोग्यता पर स्पीकर के फैसले का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन शीर्ष अदालत के फैसले ने पूरी सरकार को अवैध घोषित कर दिया है. शेष 24 विधायक भी अब अयोग्य घोषित किए जाएंगे.
उन्होंने शिंदे-फडणवीस की जोड़ी पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को ‘जीत’ के रूप में दावा करने के बारे में ‘गलत सूचना’ और आधा सच फैलाने का आरोप लगाया और मीडिया के कुछ वर्गों की भी खिंचाई की, जिन्होंने इसे राज्य सरकार के लिए ‘राहत’ करार दिया. उन्होंने कहा कि यह उच्चतम न्यायालय की अवमानना के समान है.

सरकार के किसी भी आदेश का पालन न करें अधिकारी
संजय राउत ने कहा, शिंदे-फडणवीस सरकार के सभी निर्णय, आदेश आदि अवैध हैं, मैं अधिकारियों और पुलिस से इस ‘असंवैधानिक’ शासन के किसी भी आदेश का पालन नहीं करने का आह्वान करता हूं.
महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर पर निशाना साधते हुए राज्यसभा सांसद ने कहा कि उनसे (अध्यक्ष) सीएम शिंदे सहित 16 विधायकों की अयोग्यता पर अपना फैसला सुनाने की उम्मीद है.

सरकार को कोई आदेश देने का अधिकार नहीं
शिवसेना (यूबीटी) राउत ने कहा, यह सरकार कोई निर्णय लेने या आदेश जारी करने का नैतिक अधिकार खो चुकी है, नौकरशाही और पुलिस को शिंदे-फडणवीस के किसी भी आदेश का पालन नहीं करना चाहिए, चाहे कुछ भी हो, या इससे अराजकता की स्थिति पैदा हो सकती है.

बहुत जल्द गिर जाएगी शिंदे-फडणवीस सरकार
उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर का भी वर्णन किया, जो पहले कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, (मूल) शिवसेना और अब बीजेपी के साथ रहे हैं. वैचारिक प्रतिबद्धताओं के बिना और केवल सत्ता में रुचि रखने वाला व्यक्ति बताया. राउत ने दोहराया कि 16 विधायकों की अयोग्यता के मामले में उचित अवधि के भीतर फैसला लेने के लिए गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद, अवैध और असंवैधानिक शिंदे-फडणवीस सरकार बहुत जल्द गिर जाएगी.

राउत ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को अपने फैसले में महत्वपूर्ण बात कही और राजनीतिक संकट के दौरान तत्कालीन राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और विधानसभा अध्यक्ष के आचरण में खामी पायी. उन्होंने कहा कि यह सरकार पूरी तरह गैरकानूनी और असंवैधानिक है. सुप्रीम कोर्ट ने तीन बातें कही हैं. सचेतक भारत गोगावाले (शिंदे धड़े द्वारा नियुक्त और अध्यक्ष द्वारा मान्यता प्राप्त) गैरकानूनी हैं. गैरकानूनी सचेतक द्वारा दिए गए आदेश गैरकानूनी हैं. न्यायालय ने स्पष्ट किया है कि हमारे सचेतक सुनील प्रभु कानूनी (संवैधानिक) सचेतक हैं.
सदन में बहुमत साबित करने सहित तत्कालीन राज्यपाल द्वारा लिए गए सभी फैसले को सुप्रीम कोर्ट ने गलत माना है. (शिवसेना से बगावत के बाद) एकनाथ शिंदे को समूह का नेता घोषित करने को भी न्यायालय ने गैरकानूनी बताया है. न्यायालय ने कहा है कि (शिवसेना का) कोई धड़ा खुद के पुरानी पार्टी होने का दावा नहीं कर सकता है. सांसद व उद्धव ठाकरे के करीबी सहयोगी संजय राउत महाराष्ट्र के नासिक में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे.