नागपुरब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

सीएम शिंदे ने की RSS प्रमुख मोहन भागवत की तारीफ, कहा- वे हमारे लिए…

नागपुर: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने गुरुवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत की प्रशंसा करते हुए उन्हें उनके और कई अन्य लोगों के लिए प्रेरणा और ऊर्जा का स्रोत बताया. उन्होंने यह भी कहा कि भागवत समाज में अच्छा काम करने वाले लोगों का समर्थन करते रहते हैं.
मुख्यमंत्री शिंदे नागपुर में ‘डॉ आबाजी थत्ते सेवा और अनुसंधान संस्थान’ की ओर से संचालित राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (एनसीआई) के उद्घाटन के अवसर पर बोल रहे थे.

इस अवसर पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, उद्योगपति गौतम अडानी और अन्य लोग उपस्थित थे. मुख्यमंत्री शिंदे ने इस अवसर पर आरएसएस के दिवंगत विचारक डॉ आबाजी थत्ते की भी प्रशंसा की.
उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के बाद सबसे अधिक महाराष्ट्र में ही कैंसर के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. यहां हर साल 1.25 लाख लोगों में कैंसर का पता चलता है, जिनमें से 30 से 40 प्रतिशत लोग इस बीमारी के कारण अपनी जान गंवा देते हैं. शिंदे ने कहा कि ठाणे में जल्द ही एक कैंसर अस्पताल बनेगा.

आरएसएस प्रमुख ने एक एकजुट होकर काम करने की अपील की
भागवत ने अपने भाषण में अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ एनसीआई के निर्माण में प्रयासों के लिए RSS के स्वयंसेवकों की प्रशंसा की. एनसीआई को देवेंद्र फडणवीस के दिमाग की उपज कहा जाता है, जो नागपुर से ताल्लुक रखते हैं और RSS के स्वयंसेवक हैं. भागवत ने लोगों से समाज की सेवा के लिए एकजुट होकर काम करने की अपील की.

फडणवीस और गडकरी ने भी कैंसर के इलाज की सुविधा पर दिया जोर
उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने याद किया कि कैंसर के कारण उन्होंने अपने पिता को खो दिया. उन्होंने कैंसर रोगियों और उनके परिवारों के सामने आने वाली कठिनाइयों के बारे में बात की. वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा कि उनकी टीम मध्य भारत के लोगों के लिए एक विश्व स्तरीय और किफायती कैंसर उपचार सुविधा का निर्माण करना चाहती है.

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि अमेरिका में कैंसर के मरीजों की संख्या में 33 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. लेकिन भारत में कैंसर से मरने वाले रोगियों की संख्या बढ़ रही है और इस बीमारी का प्रसार बढ़ रहा है. गडकरी ने आशा व्यक्त की कि एनसीआई विदर्भ और मध्य भारत में कैंसर रोगियों की सेवा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. उन्होंने कैंसर के क्षेत्र में अनुसंधान बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया.