उत्तर प्रदेशदिल्लीमहाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्यसामाजिक खबरें

मुंबई: प्रख्यात गीतकार गुलजार ने किया कटाक्ष, बोले- दिल्लीवालों से सावधान, पता नहीं वे कौन सा कानून ले आएं…

मुंबई: संशोधित नागरिकता कानून के बढ़ते विरोध के बीच गीतकार/कवि व साहित्यकार तथा फिल्म निर्माता गुलजार ने कटाक्ष किया है। उन्होंने शनिवार को यशवंतराव चव्हाण ऑडिटोरियम में कहा कि इन दिनों उन्हें दिल्ली वालों से डर लगता है, क्योंकि कोई नहीं जानता ‘वे कौन सा कानून कब ले आएं’। वह हिंदी अखबार ‘अमर उजाला’ द्वारा आयोजित ‘अमर उजाला शब्द सम्मान’ एक साहित्य पुरस्कार समारोह में बोल रहे थे।
‘आंधी’ और ‘माचिस’ जैसी फिल्मों के निर्देशक गुलजार ने कहा कि जब उनके मित्र और अमर उजाला समूह के संपादकीय सलाहकार यशवंत व्यास दिल्ली से उनसे मिलने के लिए आए तो वह डर गए थे। गुलजार ने हंसते हुए कहा, “इन दिनों आप नहीं जानते कि ‘दिल्ली-वाले’ क्या कानून ला देंगे।”
उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी कटाक्ष करते हुए कहा,“मैं आपको ‘मित्रों’ संबोधित करने वाला था, लेकिन फिर मैं रुक गया।” उन्होंने जाहिर तौर पर मोदी के भीड़ को संबोधित करने के पसंदीदा तरीके का जिक्र किया।
इस कार्यक्रम में मराठी के सुप्रसिद्ध साहित्यकार और कवि भालचंद्र नेमाडे और हिंदी साहित्य के श्रीयुत ज्ञानरंजन जी को ‘अमर उजाला आकाशदीप सम्मान’ से नवाजा गया।
गौरतलब है कि बॉलीवुड के जाने-माने गीतकार गुलजार को हिंदी सिनेमा के सर्वोच्च सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।