दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़

मन की बात: ‘अमृत महोत्सव’ का जिक्र कर पीएम मोदी बोले-14 दिनों तक प्रोफाइल में लगाएं ‘तिरंगा’

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 जुलाई को मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 91वें संस्करण को खास बताया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा, इस बार ‘मन की बात’ बहुत खास है। इसका कारण है, इस बार का स्वतंत्रता दिवस, जब भारत अपनी आज़ादी के 75 वर्ष पूरे करेगा। हम सभी बहुत अद्भुत और ऐतिहासिक पल के गवाह बनने जा रहे हैं।
लोगों से अपील करते हुए पीएम मोदी ने कहा, आजादी के अमृत महोत्सव के तहत, 13 से 15 अगस्त तक, एक खास अभियान, ‘हर घर तिरंगा- हर घर तिरंगा’ का आयोजन किया जा रहा है। इस अभियान का हिस्सा बनकर 13 से 15 अगस्त तक, आप अपने घर पर तिरंगा जरूर फहराएं, या उसे अपने घर पर लगायें।

इसके साथ प्रधानमंत्री ने यह भी सुझाव दिया कि लोग 2 से 15 अगस्त तक अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल में तिरंगा लगाएं। उन्होंने बताया कि 2 अगस्त को पिंगली वेंकय्या की जयंती है, जिन्होंने ‘भारतीय ध्वज’ को डिजाइन किया था। मोदी ने कहा कि मैं इस अवसर पर महान क्रांतिकारी मदाम कामा को भी याद करूंगा। तिरंगे को आकार देने में उनकी भूमिका बेहद महत्वपूर्ण रही है।
पीएम मोदी ने कहा कि मुझे ये देखकर बहुत ख़ुशी होती है, कि आजादी का ‘अमृत महोत्सव’ एक जन-आंदोलन का रूप ले रहा है। सभी क्षेत्रों और समाज के हर वर्ग के लोग इससे जुड़े अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे हैं।
रविवार को ‘मन की बात’ में मोदी ने कहा कि 31 जुलाई यानी आज ही के दिन, हम सभी देशवासी, शहीद उधम सिंह जी की शहादत को नमन करते हैं। मैं ऐसे अन्य सभी महान क्रांतिकारियों को अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं…जिन्होंने देश के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। पीएम मोदी ने देश के एथलीटों और खिलाड़ियों का उल्लेख करते हुए चल रहे राष्ट्रमंडल खेलों के लिए उन्हें शुभकामनाएं दीं। पीएम ने कहा कि भारत को चेन्नई में 44वें शतरंज ओलंपियाड की मेजबानी करने का सम्मान मिला है और वह अक्टूबर में अंडर-17 महिला फीफा विश्व कप की मेजबानी भी करेगा।
इसके अलावा बोर्ड परीक्षा में सफल होने वाले छात्रों को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि देशभर में 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम भी घोषित हुए हैं, मैं उन सभी स्टूडेंट्स को बधाई देता हूं जिन्होंने अपने कठिन परिश्रम और लगन से सफलता अर्जित की है।

गौरतलब है कि आजादी का अमृत महोत्सव स्वतंत्रता के 75 साल पूरा होने के अवसर पर भारत सरकार द्वारा मनाया जा रहा है। आजादी का अमृत महोत्सव की आधिकारिक यात्रा 12 मार्च, 2021 को शुरू हुई है और यह 15 अगस्त, 2023 को समाप्त होगी।