ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

शरद पवार का इस्तीफा नामंजूर, एनसीपी की कोर कमेटी ने लिया ये फैसला?

मुंबई: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) चीफ शरद पवार के इस्तीफे की घोषणा के बाद मुंबई में पार्टी की कोर कमेटी की बैठक हुई। जिसमें सुप्रिया सुले, अजित पवार, छगन भुजबल, जयंत पाटिल, धनंजय मुंडे, दिलीप वलसे पाटिल, जितेंद्र अव्हाड, एकनाथ खड़से, अनिल देशमुख, सुनील तटकरे, प्रफुल्ल पटेल समेत कई दिग्गज नेता शामिल हुए। इस दौरान शरद पवार के इस्तीफे की पेशकश को नामंजूर कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि एनसीपी की कोर कमेटी ने शरद पवार से पार्टी का नेतृत्व जारी रखने का अनुरोध करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया है। पार्टी नेता प्रफुल्ल पटेल ने यह प्रस्ताव पेश किया था।
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के उपाध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक में हुए फैसलों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि शरद पवार ने 2 मई को अचानक अपने इस्तीफे की घोषणा कर दी थी। उनके इस फैसले से सभी हैरान थे। उन्होंने आगे की कार्रवाई के लिए और नए अध्यक्ष का चुनाव करने के लिए पार्टी नेताओं की एक समिति नियुक्त की। आज हमने समिति की बैठक की। इसमें हमने पवार साहेब से यह अनुरोध किया है कि वह अपना कार्यकाल पूरा करें।
उन्होंने कहा कि मैं और कई नेताओं ने पवार साहब से मुलाकात की और हमने उनसे लगातार अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया, क्योंकि इस समय देश और पार्टी को उनकी जरूरत है। न केवल एनसीपी नेताओं, बल्कि अन्य पार्टी के नेताओं और प्रतिष्ठित हस्तियों ने भी उनसे पार्टी अध्यक्ष बने रहने का अनुरोध किया।
उन्होंने कहा कि पवार साहब ने हमें बिना बताए फैसला ले लिया। पार्टी कार्यकर्ताओं और नेता की सभी मांगों पर विचार करते हुए हमने आज बैठक की और समिति ने सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया है। समिति सर्वसम्मति से इस इस्तीफे को खारिज करती है और हम उनसे पार्टी अध्यक्ष के पद पर बने रहने का अनुरोध करते हैं।
पटेल ने कहा कि देश के नेता शरद पवार ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया था, जिसे एक मत से नामंजूर किया जाता है और हम उनसे विनती करते हैं कि वे पद पर कायम रहें और अपनी जिम्मेदारी निभाएं। हमने ये फैसले लिया है।

एक-दो दिन में अंतिम फैसला लूंगा
शरद पवार के ऐलान के बाद ही पार्टी के नेता और कार्यकर्ता लगातार प्रदर्शन कर रहे थे। उन्होंने शरद पवार से अपना फैसला वापस लेने की मांग की थी। शरद पवार के इस्तीफे से एमवीए गठबंधन में भी घमासान मच गया है। इस बीच पवार ने कहा था कि महाराष्ट्र के बाहर के कुछ पार्टी सहयोगी इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को उनसे मिलेंगे। इसके बाद वे एक या दो दिनों में अपना अंतिम निर्णय लेंगे। शरद पवार के समर्थन में धरना दे रहे समर्थकों ने इस दौरान कहा था कि उन्हें किसी को पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त करना चाहिए और स्वयं उन्हें पार्टी अध्यक्ष की भूमिका में रहना चाहिए।

महाराष्ट्र दिवस के दिन किया था ऐलान
इससे पहले महाराष्ट्र दिवस के दिन अपनी आत्मकथा ‘लोक माझे सांगाती’ के विमोचन के दौरान शरद पवार ने पार्टी प्रमुख के पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया था। इस दौरान उन्होंने कहा था, ‘मेरे साथियो! मैं एनसीपी के अध्यक्ष का पद छोड़ रहा हूं, लेकिन सामाजिक जीवन से रिटायर नहीं हो रहा हूं। लगातार यात्रा मेरी जिंदगी का अटूट हिस्सा बन गया है। मैं पब्लिक मीटिंग और कार्यक्रमों में शामिल होता रहूंगा।
उन्होंने कहा था, ‘मैं पुणे, बारामती, मुंबई, दिल्ली या भारत के किसी भी हिस्से में हूं, आप लोगों के लिए हमेशा की तरह उपलब्ध रहूंगा। लोगों की समस्याएं सुलझाने के लिए मैं हर वक्त काम करता रहूंगा। लोगों का प्यार और भरोसा मेरी सांसें हैं। जनता से मेरा कोई अलगाव नहीं हो रहा है। मैं आपके साथ था और आखिरी सांस तक रहूंगा। तो हम लोग मिलते रहेंगे। शुक्रिया।’
पवार ने आगे कहा था- ‘मुझे लंबे समय तक पार्टी के नेतृत्व का मौका मिला। मैंने अध्यक्ष पद की कई साल जिम्मेदारी निभाई। मैं चाहता हूं कि कोई और इस जिम्मेदारी को संभाले। अब मैं अध्यक्ष पद से रिटायरमेंट ले रहा हूं।’ वरिष्ठ नेता शरद पवार 1999 में एनसीपी के गठन के बाद से पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष थे।

अध्यक्ष पद से इस्तीफे का अपना फैसला वापस लेता हूं…
शरद पवार ने कहा मैं आपकी भावनाओं का अपमान नहीं कर सकता। मैं इस्तीफा वापस लेने की आपकी मांग का सम्मान कर रहा हूं। मैं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से इस्तीफे का अपना फैसला वापस लेता हूं।

शरद पवार जब प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थे उसी वक्त पत्रकारों की तरफ से एक यह सवाल आया कि मंच पर अजित पवार क्यों नहीं हैं? इस सवाल पर शरद पवार मुस्कुराने लगे। उन्होंने कहा कि प्रेस कॉन्फ्रेंस (Press Conference) में सभी नेता थोड़े न आते हैं। उन्होंने कहा कि अजित पवार को पहले से पता था कि मैं इस्तीफ़ा वापस लेने की घोषणा करने वाला हूं। बाकी नेताओं को पता नही था। इसके बाद बाकी नेताओं की तरफ देखते हुए शरद पवार ने कहा ‘आई एम सॉरी’।
पवार ने एनसीपी अध्यक्ष पद से अपना इस्तीफा वापस लेने का ऐलान करते हुए कहा कि पार्टी के लिए नए उत्साह के साथ काम करूंगा। उन्होंने कहा कि पार्टी में उत्तराधिकार की योजना बनानी होगी और सांगठनिक बदलाव पर ध्यान देना होगा।
शरद पवार ने कहा कि सुप्रिया सुले एनसीपी की कार्यकारी अध्यक्ष बनने को तैयार नहीं हुईं। इससे पहले एनसीपी का नया अध्यक्ष चुनने के लिए गठित की गई समिति ने एक प्रस्ताव पारित कर पार्टी के अध्यक्ष का पद छोड़ने के शरद पवार के फैसले को खारिज कर दिया था। इसके बाद पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने दक्षिण मुंबई में शरद पवार के सिल्वर ओक आवास पर उनसे मुलाकात की थी।