ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीति

Maharashtra: पृथ्वीराज चव्हाण ने साफ कर दिया, कौन होगा CM पद का विपक्षी उम्मीदवार?

मुंबई: नवम्बर में होने जा रहे महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए महायुति गठंबधन और महाविकास अघाड़ी दोनों ही दल, इसकी तैयारी में जुट गए हैं. विधानसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि महाविकास अघाड़ी के मुख्यमंत्री पद का चेहरा चुनावों में सबसे अधिक सीटें जीतने वाली पार्टी के आधार पर तय किया जाएगा. विपक्षी गठबंधन की स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए ऐसा किया जाएगा.
एक इंटरव्यू में उनसे पूछा गया कि उद्धव ठाकरे तो कहते हैं कि विधानसभा चुनावों से पहले मुख्यमंत्री का चेहरा तय करना चाहिए. ठाकरे के बयान के सवाल पर पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि यह मुझे तय नहीं करना है. यह तो हमारे आलाकमान को तय करना है. आलाकमान ही अब तय करेगा कि वे उम्मीदवार का नाम देना चाहते हैं या फिर नहीं. दिल्ली में कांग्रेस नेतृत्व, जिसमें राहुल गांधी और अन्य शामिल हैं, तय करेंगे कि वे उम्मीदवार का नाम देना चाहते हैं या नहीं. उन्होंने कहा कि आमतौर पर चुनाव से पहले कोई भी विपक्षी दल मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित नहीं करते हैं.

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि 2019 में उद्धव ठाकरे को इसलिए सीएम बनाया गया था क्योंकि गठबंधन में सबसे ज्यादा उनकी सीटें थीं. महाराष्ट्र में यह परंपरा रही है कि जो चुनाव बाद सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरती है उसका सीएम बनता है. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि कौन सीएम चेहरा होगा इस पर फैसला पार्टी नेतृत्व को करना है. पृथ्वीराज चव्हाण ने इंडिया टुडे से बातचीत में कहा कि यह पहली बार हो रहा है कि तीन पार्टनर मिलकर महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं. महाराष्ट्र में 1999 से यह परंपरा रही है कि जो सबसे बड़ी पार्टी रहती है उसका सीएम बनता है. 2019 में हमने उद्धव ठाकरे को इसी फॉर्मूले के तहत मुख्यमंत्री बनाया था.

पृथ्वीराज चव्हाण ने आगे कहा कि हमने लोकसभा चुनाव में महाविकास अघाड़ी के लिए 32 सीटें जीतने का अनुमान जताया था और हम 31 सीटें जीते. उन्होंने विधानसभा चुनाव में जीत का विश्वास व्यक्त किया. कांग्रेस के लोकसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने के बाद क्या पार्टी पुरानी ओवर कॉन्फिडेंस वाली गलती दोहरा रही है? इस सवाल के जवाब में पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि इंडिया अलायंस का गठन यह बताता है कि कांग्रेस पुरानी गल्तियों से सीख लेकर बढ़ रही है.

बालासाहेब थोरात के बयान ने बढ़ाई टेंशन!
पृथ्वीराज की ओर से यह बयान तब सामने आया है जब महाविकास अघाड़ी में सीएम के चेहरे को लेकर रार की स्थिति बनी है, क्योंकि हाल ही में कांग्रेस के बड़े नेता बालासाहेब थोरात ने एक तरह से सीएम पद पर दावा ठोकते हुए कहा था कि उन्हें 100 प्रतिशत यकीन है कि राज्य का अगला सीएम कांग्रेस से ही होगा. उन्होंने कहा था कि हर पार्टी का नेता और कार्यकर्ता चाहता है कि उनकी पार्टी का सीएम बने.

शरद पवार ने इस मसले पर क्या कहा?
जबकि, उद्धव ठाकरे गुट से यह बयान आया था कि महाविकास अघाड़ी की पार्टियों को आगे आकर सीएम का चेहरा पेश करना चाहिए. हालांकि, महाविकास अघाड़ी के अहम घटक दल एनसीपी-एसपी मुखिया शरद पवार ने हाल ही में कहा था कि किसी भी पार्टी को यह सोचने का अधिकार है कि वह राज्य में बड़ी पार्टी बन सकती है और सीएम पद का दावा कर सकती है. शरद पवार ने यह भी कहा था कि चुनाव के बाद सीएम के चेहरे पर फैसला किया जा सकता है.