Uncategorisedउत्तर प्रदेशशहर और राज्यसामाजिक खबरें

वाराणसी: अपर पुलिस आयुक्त के हाथों ‘देव दीपावली’ में सुरक्षा की कमान!

वाराणसी, (राजेश जायसवाल): धार्मिक एवं सांस्कृतिक नगरी काशी के ऐतिहासिक घाटों पर कार्तिक पूर्णिमा को मनाये जाना वाला महापर्व ‘देव दीपावली’ के सफल आयोजन के लिए अपर पुलिस आयुक्त सुभाष चन्द्र दुबे को पूरे आयोजन को लेकर पुलिस व्यवस्था का प्रभारी बनाया गया है।
इसी के मद्देनज़र मंगलवार को अपर पुलिस आयुक्‍त ने पुलिस टीम के साथ बैठक कर सुरक्षा का खाका खींचा और सुरक्षा के उपायों के लिए आवश्‍यक दिशा निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि नौका संचालन के दौरान नाव में लाइफ जैकेट सहित सुरक्षा उपकरण आवश्य रखें। सैलानियों को किराए को लेकर कोई समस्या न हो। नाव में यात्रियों की क्षमता और लाइसेंस नंबर गहरे लाल या हरा रंग से लिखवाने का निर्देश, पहचान पत्र लगाकर रहे, वरना नाव को अनुमति नहीं दी जाएंगी। ‘जल बैरिकेडिंग’ गहरे पानी के बोर्ड (सूचना निर्देशिका) प्रबंध नगर निगम की ओर से किया जाए। आयोजन के दौरान कोई भी चालक अथवा नाविक नशे में न हो और वह अपना आचरण ठीक रखे। नाविक किसी प्रकार की प्रतिस्पर्धा न करें। नाव में किसी भी प्रकार का दीपक न जलाए, ताकी तेल फैलने से कोई घटना न हो।
श्री दुबे ने कहा कि छोटी सी चूक बड़ी घटनाका कारण बन सकती है जिससे बचना होगा। ध्‍यान रखें कि नाव की गति नहीं बढ़ानी है। प्रमुख घाटों पर एनडीआरएफ ड्यूटी फिक्स किया जाएगा। मादक पदार्थ की जांच की जाएगी और पूरे आयोजन की ड्रोन से निगरानी की जाएगी। वहीं नाविकों के नौका संचालन को समय पर खत्‍म करने को लेकर निर्देश दिया कि देर रात तक गंगा में नाव न चलाएंं। देव दीपावली की तैयारी के मद्देनजर भेलूपुर क्षेत्र स्थित होटल में नाविक, पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के बीच हुई बैठक में कई बिंदुओ पर चर्चा करने के साथ बताया कि कंट्रोल रूम से सभी गतिविधियों की निगरानी भी रखी जाएगी।
उन्होंने बताया कि घाटों की सुरक्षा, भीड़ प्रबंधन, जल पुलिस पीएसी, एनडीआरएफ की तैनाती, नावों की सुरक्षा रिवर पेट्रोलिंग, निर्बाध यातायात, पार्किंग, बैरियर, रुट डायवर्जन, वीआईपी आगमन पर फ्लीट व्यवस्था, पुलिस व्यवस्थापन और ब्रीफिंग, पुलिस का उत्तम व्यवहार, कण्ट्रोल रूम, गोताखोर, रेस्क्यू आपरेशन, क्यूआरटी, घाट पर भवन किला और होटल सर्वे, सोशल मीडिया पर सक्रियता आदि दायित्वों का निर्वहन शामिल है।
बता दें कि काशी का विश्‍व प्रसिद्ध ‘देव दीपावली’ ही एकमात्र काशी का वैश्विक आयोजन है जब लाखों दीप गंगा तट पर मां गंगा को मानो चंद्रहार पहनाते हैं। पूर्णिमा के चांद के बीच धरती पर यह अलौकिक छटा मानो स्‍वर्ग की रौनक को भी फीका कर देता है। मां गंगा की भव्य आरती के साथ ही गंगा के सभी प्रमुख घाटों पर दीपोत्‍सव काशी के अनोखे पर्व को वैश्विक रौनक प्रदान करता है।
इस दौरान घाटों पर पर्यटकों की सुरक्षा के साथ ही आयोजन की भव्‍यता को बनाए रखने के लिए वाराणसी पुलिस की ओर से भी शनिवार से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसके लिए खुद अपर पुलिस कमिश्‍नर सुभाष चंद्र दुबे ने जल पुलिस के स्‍टीमर और पुलिस की टीम के साथ पंचगंगा घाट से जल पुलिस के स्‍टीमर पर बैठकर आदि केशव घाट से लेकर अस्‍सी घाट तक का भौतिक सत्‍यापन कर ‘देव दीपावली’ की तैयारियों का जायजा लिया।