उत्तर प्रदेशदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

बड़ी ख़बर: कानपुर शूटआउट का मुख्य आरोपी तथा यूपी का मोस्ट वॉन्टेड अपराधी विकास दुबे उज्जैन से गिरफ्तार!

यूपी का कुख्यात गैंगस्टर विकास दुबे उज्जैन से गिरफ्तार

उज्जैन: कानपुर शूटआउट का मुख्य आरोपी तथा यूपी का मोस्ट वॉन्टेड अपराधी विकास दुबे मध्य प्रदेश के उज्जैन से गिरफ्तार कर लिया गया है. इससे पहले यहां थाने पहुंचकर एक व्यक्ति ने खुद को यूपी का मोस्ट वांटेड अपराधी विकास दुबे बताने लगा. बताया जा रहा है कि महाकाल मंदिर परिसर में पहुंच कर यह शख्स चिल्ला-चिल्ला कर ख़ुद को विकास दुबे बता रहा था. उसे फौरन मंदिर परिसर में तैनात सुरक्षा गार्ड ने पकड़ लिया और पुलिस को इसकी सूचना दी. जिसके बाद महाकाल थाना पुलिस उसे गाड़ी मे बैठाकर कंट्रोल रूम की तरफ रवाना हो गयी. पुलिस ने जब शख्‍स को पकड़ा तो चिल्‍लाने लगा- मैं विकास दुबे हूं कानपुर वाला. इस दौरान पुलिस ने उसे गर्दन के पिछले हिस्से, एक पुलिसवाले ने उसे कमर की ओर से और एक ने उसका हाथ पकड़ा ताकि वह भाग न निकले.

महाकाल मंदिर के पुजारी ने बताया- विकास दुबे खुद से सरेंडर करना चाहता था
महाकाल मंदिर के पुजारी आशीष ने बताया कि एनकाउंटर के डर से विकास दुबे खुद से सरेंडर करना चाहता था. मंदिर परिसर में पहुंचने के बाद विकास दुबे चिल्ला-चिल्लाकर कहने लगा कि वह ही विकास दुबे है. उसने महाकाल मंदिर के सुरक्षाकर्मियों से कहने लगा कि पुलिस को सूचना दी जाए. उसके बाद महाकाल मंदिर के पुलिस चौकी को सूचना दी गई. यह पूरा प्रकरण करीब 9 बजे के आसपास हुआ. विकास दुबे 250 रुपये की रसीद कटवाकर मंदिर में दाखिल हुआ था. पुलिस सूत्रों के मुताबिक, मंदिर के पुजारी ने पुलिस को बुलाकर विकास दुबे की जानकारी दी. इसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया.

विकास दुबे खुद से सरेंडर करना चाहता था, इसलिए काल से बचने के लिए पहुंचा महाकाल के दरबार

सूत्रों के हवाले से खबर महाकाल मंदिर में तैनात होमगार्ड के जवान ने दर्शन करने आए विकास दुबे को देखा था. होमगार्ड के जवान ने यह जानकारी प्लाटून कमांडर रूबी यादव को दी. रूबी यादव ने एसपी को जानकारी दी. इसके बाद विकास दुबे को पकड़ा गया. उज्जैन के एक तिवारी नामक शख्स के सम्पर्क में था विकास दुबे. तिवारी के माध्यम ही वो उज्जैन पहुंचा. वहीं गिरफ़्तारी के बाद यूपी पुलिस को इसकी जानकारी दी गई. उसकी गिरफ़्तारी की एक फोटो भी यूपी पुलिस के पास भेजी गई, जिसके बाद पुष्टि हुई की वही विकास दुबे है.

काल से बचने के लिए पहुंचा महाकाल के दरबार
कानपुर शूटआउट का मास्टरमाइंड विकास दुबे ने उज्‍जैन के महाकाल मंदिर को बेहद सोच-समझकर चुना है, ऐसा लगता है सावन का महीना होने की वजह से वहां पर वैसे ही भारी भीड़ होती है, ऐसे में किसी अपराधी का एनकाउंटर होना नामुमुकिन है. खुद को इतनी भीड़ में सेफ जानकर ही विकास दुबे ने मंदिर के अंदर जाकर सरेंडर की कोशिश की. उसने जान-बूझकर सिक्युरिटी गार्ड को अपनी पहचान बताई जिसके बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया

पुलिसवाले को दी धमकी
पकड़े जाने के बाद भी विकास दुबे के चेहरे पर कोई डर या शिकन नज़र नहीं आई. वह उसी हेकड़ी से तनकर गाड़ी तक पहुंचा. गाड़ी के पास आकर जब पुलिस ने उसे पकड़कर अंदर बैठाने का प्रयास किया तो उसने पुलिस को धकमी दी कि वह कानपुर वाला विकास दुबे हैं. विकास दुबे जोर से चिल्लाया-‘मैं विकास दुबे हूं कानपुर वाला’ उसके इतना बोलते ही हेकड़ी कम करने के लिए पीछे खड़े एक पुलिसवाले ने उसे एक थप्पड़ मारा तो आगे खड़े एक पुलिसवाले को विकास दुबे ने गुस्से में आंखे दिखाईं. विकास को देखकर नहीं लग रहा था कि उसे गिरफ्तार होने का या फिर कानून का कोई खौफ है!

आखिर उज्जैन कैसे पहुंचा विकास दुबे?
बुधवार को फरीदाबाद और एनसीआर में लोकेशन मिलने के बाद, पुलिस की इतनी नाकाबंदी के बाद आखिर विकास उज्जैन कैसे पहुंचा यह बड़ा सवाल है? हालांकि अब उज्जैन पुलिस उससे पूछताछ कर रही है. यूपी पुलिस के पहुंचते ही उसकी ट्रांजिट रिमांड की कार्रवाई की जाएगी. उम्मीद है थोड़ी देर में ही उज्जैन पुलिस इसका खुलासा करेगी कि वह यहां कैसे पहुंचा?

‘मंदिर को बीच में न लाएं’: गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा
विकास दुबे की गिरफ्तारी पर मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि विकास दुबे के फरार की खबर मिलने के बाद से ही पूरी मध्य प्रदेश पुलिस को अलर्ट पर रखा गया था. फिलहाल मध्यप्रदेश पुलिस की कस्टडी में है विकास दुबे. गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने विकास दुबे की गिरफ्तारी की पुष्टि की.

…अब विकास दुबे को उत्तर प्रदेश पुलिस को सौंपा जायेगा
मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने विकास दुबे की उज्जैन से गिरफ्तारी के मामले में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से फोन पर चर्चा की.
जानकारी के मुताबिक, मध्य प्रदेश पुलिस विकास दुबे को उत्तर प्रदेश पुलिस को सौंप देगी. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सीएम योगी आदित्यनाथ से बातचीत की जानकारी सार्वजनिक करते हुए कहा कि मैंने यूपी के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ से बात कर ली है. शीघ्र आगे की कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

बताया जा रहा है कि विकास दुबे बुधवार को ही मध्यप्रदेश की सीमा में दाखिल हो गया था, क्योंकि हरियाणा के रास्ते उज्जैन पहुंचने में कम से कम 12 घंटे का समय लगता है. हालांकि एक जानकारी ये भी मिली है कि वो राजस्थान में ही था और वहां से वो उज्जैन पहुंचा है.
इससे पहले बुधवार को विकास दुबे के हरियाणा के फरीदाबाद जिले में एक होटल में छिपे होने की जानकारी सामने आई थी. जिसके बाद हरियाणा के पड़ोसी राज्य राजस्थान में भी विकास दुबे की तलाश तेज कर दी गई थी. राजस्थान के विभिन्न जिलों में बैरिकेड और चेकपोस्ट भी बनाए गए. इसके अलावा दौसा और अलवर में पुलिस चेकिंग भी की गई. लेकिन विकास किसी के हाथ नहीं लगा.

पुलिस टीम पर हमला वाले दिन गांव मे ही था विकास!
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कानपुर के बिकरु गांव में दबिश देने गई पुलिस टीम पर हमला करने और आठ पुलिसवालों को मौत की नींद सुलाने के बाद की रात विकास दुबे मौका-ए-वारदात से महज 2 से 3 किलोमीटर दूर शिवली गांव में अपने दोस्त के घर में चैन की नींद सो रहा था. और यूपी पुलिस जगह-जगह खाक छान रही थी!