दिल्लीमहाराष्ट्रमुंबई शहर

‘स्वचालित सीढ़ियों’ से चलेगी मुंबई, आसान होगा सफर : पीयूष गोयल

मुंबई, रविवार को परेल टर्मिनस सहित कई सुविधाओं के उद्घाटन समारोह के दौरान रेलमंत्री पीयूष गोयल ने मुंबई उपनगरीय ट्रेनों के लिए विकास के नए आयाम की बात कही। हालांकि, मुंबई रेलवे ट्रैक पर अब भी सालाना औसतन 3 हजार लोगों की मौत हो रही है, जिन पर काबू नहीं पाया जा सका है।
रेलमंत्री गोयल ने बताया कि पश्चिम और मध्य रेलवे के लिए और 180 एस्केलेटर्स को मंजूरी दी गई है। अभी दोनों जोन में कुल 112 एस्केलेटर्स हैं और 38 का काम जारी है। भविष्य में दोनों जोन में कुल 330 एस्केलेटर्स होंगे। दिल को खुश करने के लिए एक आंकड़ा यह भी है कि अप्रैल 1853 (जब से हिंदुस्तान में पहली ट्रेन चली थी) से अप्रैल 2014 तक पश्चिम मध्य रेलवे के स्टेशनों पर कुल 320 फुटओवर ब्रिज हुआ करते थे। 2014 के बाद अब तक 129 और एफओबी बन चुके हैं, जबकि 130 का काम जारी है। रविवार के कार्यक्रम के दौरान कुर्ला, सायन, दिवा, गुरु तेग बहादुर नगर, महालक्ष्मी और पालघर स्टेशनों पर एफओबी का उद्घाटन किया गया।
कल्याण से मुरबाड को कनेक्टिविटी देने के लिए 28 किमी की नई लाइन को मंजूरी मिली है। 726.45 करोड़ रुपये के इस प्रॉजेक्‍ट के लिए 120 हैक्टेयर जमीन का अधिग्रहण करना होगा। योजना के मुताबिक कुल 3 बड़े ब्रिज, 39 छोटे ब्रिज, 850 मीटर की सबसे लंबी सहित कुल 7 सुरंगें, 5 रोडओवर ब्रिज और 10 रेलअंडर ब्रिज बनाने की योजना है। इस रूट पर कल्याण के बाद विट्ठलवाडी और उल्हासनगर के अलावा कंभा रोड, आप्टी, पटगांव और मुरबाड स्टेशन होंगे।
एमयूटीपी–II के तहत अतिक्रमण नियंत्रण के भाग के रूप में स्टेशन सुधार हुआ है। अंबरनाथ स्टेशन पर 6 मीटर चौड़ा नया एफओबी सभी प्लेटफॉर्म को जोड़ते हुए और प्लेटफॉर्म नंबर 1 और 2 से पूर्व की तरफ 6 मीटर चौड़े एफओबी का विस्तार किया गया है। यहां पर नया होम प्लेटफॉर्म भी बनाया गया है। इसी तरह से बदलापुर पर सभी प्लेटफॉर्मों को जोड़ने वाले दो 6 मीटर चौड़े नए एफओबी बनाए गए हैं।