उत्तर प्रदेशचुनावी हलचलदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रराजनीतिशहर और राज्य

कांग्रेस की हार की शत प्रतिशत जिम्मेदारी मेरी है : राहुल गांधी

मैंने चुनाव अभियान में कहा था कि जनता मालिक है : राहुल गांधी

नयी दिल्‍ली, राहुल गांधी की अध्‍यक्षता में लड़े गए पहले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पिछली बार से कुछ बेहतर करती नजर आ रही है। हालांकि, लोकसभा चुनाव 2019 में भारतीय जनता पार्टी बंपर जीत की ओर बढ़ चुकी है। कांग्रेस 100 सीटों से भी कम पर सिमटती दिख रही है। राहुल गांधी को उत्‍तर प्रदेश की अमेठी सीट पर भाजपा की स्‍मृति ईरानी ने कड़ी टक्‍कर दी और दोनों के बीच मतों का अंतर काफी बढ़ गया है। ऐसे में राहुल गांधी ने स्‍मृति ईरानी को बधाई दी है। राहुल गांधी ने कहा कि मैंने चुनाव अभियान में कहा था कि जनता मालिक है। आज जनता ने अपना फैसला दे दिया है। मैं पीएम मोदी को बधाई देता हूं। हमारे जो उम्मीदवार लड़े, उनका धन्यवाद करता हूं। हमारी लड़ाई विचारधारा की लड़ाई है। हमें मानना पड़ेगा कि इस चुनाव में मोदी जीते हैं।

अमेठी में स्मृति ईरानी जीत गई हैं। मैं चाहता हूं कि प्यार से अमेठी की जनता की देखभाल करें। क्या गलत हुआ है इस पर मैं आज कुछ नहीं कहूंगा, आज ही रिजल्ट आया है, इस पर आज मैं टिप्पणी नहीं करूंगा। जनता मालिक है जनता ने साफ फैसला दिया है।

प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के बाद राहुल गांधी के अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा देने की खबर भी सूत्रों के हवाले से आई, लेकिन रणदीप सुरजेवाला की ओर से इस खबर का खंडन कर दिया गया। राहुल गांधी से जब हार की जिम्‍मेदारी लेने का सवाल किया गया, तब उन्‍होंने कहा कि यह पार्टी और मेरे बीच की बात है।