दिल्लीमहाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

यूपीएस मदान बने राज्य के नए चुनाव आयुक्त

मुंबई, राज्य का नया चुनाव आयुक्त यूपीएस मदान को बनाया गया है। उनका कार्यकाल पांच साल का होगा। गुरुवार को उन्होंने निवर्तमान जे एस सहारिया से राज्य चुनाव आयुक्त का पदभार ग्रहण किया। सहारिया का कार्यकाल 4 सितंबर को खत्म हो गया।
यूपीएस मदान राज्य के मुख्य सचिव थे। मुख्य सचिव का कार्याकाल खत्म होने से पहले ही उन्हें हटाकर अजोय मेहता को मुख्य सचिव बना दिया गया। तब से प्रशासनिक हलके में यह खबर आम थी कि वह मुख्यमंत्री से नाराज हैं। उनकी नाराजगी दूर करने के लिए सरकार ने मदान को मुख्यमंत्री कार्यालय में सलाहकार बना दिया था। अब जब बुधवार को राज्य चुनाव आयुक्त जेएस सहारिया का कार्यकाल खत्म हो गया, तो सहारिया की जगह मदान को लाया गया है।
मदान 1993 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। राज्य में उन्होंने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला अधिकारी, मंत्रालय में अपर मुख्य सचिव की जिम्मेदारी संभाली हैं। केंद्रीय चुनाव आयोग की तरफ से मुख्य चुनाव अधिकारी के रूप में मदान ने राज्य में लोकसभा और विधानसभा का चुनाव भी कराया है। मदान महाराष्ट्र गृहनिर्माण व क्षेत्र विकास प्राधिकरण (म्हाडा) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी व मुंबई महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) में आयुक्त भी रहे हैं। गुरुवार को चुनाव आयोग के सचिव किरण कुरुंदकर ने राज्य चुनाव आयोग में मदान का स्वागत किया।