चुनावी हलचलमहाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

कांग्रेस-एनसीपी में सीटों का बंटवारा फाइनल, 125-125 सीटों पर चुनाव लड़ेगी दोनों पार्टियां

मुंबई, महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और एनसीपी ने एकबार फिर गठबंधन कर लिया है। दोनों दल मिलकर 125-125 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे और बाकी की 38 सीटें अपने सहयोगी दलों के लिए छोड़ी है। सहयोगी दलों में राज ठाकरे की मनसे को शामिल नहीं किया गया है।
बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा में कुल 288 सीटें है। सोमवार को सीट बंटवारे की घोषणा करते हुए राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कहा कि अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस-एनसीपी के बीच सीट बंटवारे पर फैसला हो गया है। कांग्रेस के साथ उसके गठबंधन के तहत सीट बंटवारे को अंतिम रूप दिया जा चुका है। उन्होंने कहा कि इस चुनाव में राकांपा नए चेहरों को मौका देगी। कुछ सीटें कांग्रेस के साथ बदली भी जाएंगी।
सन 2014 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और एनसीपी ने 15 साल पुराना गठबंधन तोड़ दिया था। दोनों दलों ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था, जिससे दोनों दलों की ऐतिहासिक हार हुई थी। कांग्रेस ने 42 और राकांपा ने 41 सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि भाजपा ने 122 और शिवसेना ने 63 सीटों पर जीत हासिल की थी। सत्ता से बाहर रहे इन पांच सालों में कांग्रेस और एनसीपी को बुरा दिन देखना पड़ा है। दोनों दलों के कई सारे दिग्गज नेताओं ने पार्टी छोड़ दी है।