ब्रेकिंग न्यूज़मुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई: स्वच्छता के लिए बीएमसी की नई योजना, 31 दिसंबर को होगी अवॉर्ड की घोषणा…

मुंबई, स्वच्छ भारत अभियान में इस साल बाजी मारने के लिए बृहन्मुम्बई महानगर पालिका (बीएमसी) हर प्रयास कर रही है। इसी क्रम में प्रभावी ढंग से स्वच्छता रखने वाले नगरसेवकों को विकास कार्यों के लिए 10 लाख से लेकर 1 करोड़ रुपये तक का विशेष फंड देने का फैसला किया गया है। इसके अलावा, स्वंयसेवी संस्थाओं, स्कूलों, मंडी इत्यादि को भी इनाम देने का फैसला किया गया है। इस संदर्भ में बनाई जाने वाली समिति विजेताओं का चयन करेगी। अवॉर्ड की घोषणा 31 दिसंबर को होगी।
गौरतलब है कि स्वच्छ सर्वेक्षण में जनता की सहभागिता के भी अलग से अंक मिलते हैं। मुंबई अक्सर जनता की ओर से पर्याप्त सहभागिता न मिलने से पिछड़ जाती है।

42 नगरसेवकों को अतिरिक्त फंड
मुंबई के सात जोन में से प्रत्येक जोन में छह नगरसेवकों को अतिरिक्त फंड दिया जाएगा। सबसे अधिक सफाई रखने वाले इलाके के नगरसेवकों/नगरसेविकाओं को 1 करोड़ रुपये, दूसरे और तीसरे क्रमांक वाले इलाके के जनप्रतिनिधियों को 50 लाख और 25 लाख रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा, तीन अन्य क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को 10-10 लाख रुपये दिए जाएंगे। इस फंड का प्रयोग स्वच्छता के काम में अगले वित्तीय वर्ष में हो सकेगा।

स्वंयसेवी संस्थाओं को भी सम्मान
इसके अलावा, प्रत्येक वार्ड में प्रभावी ढंग से साफ-सफाई का काम करने वाली संस्थाओं को भी पुरस्कृत किया जाएगा। 5 लाख से 50 लाख रुपये तक के फंड को संस्थाएं कचरा विभाग को दिए गए प्रस्ताव के माध्यम से खर्च कर पाएंगी। इसके अलावा, स्कूल, मंडी, रेसिडेंट वेलफेयर असोसिएशन, प्रभावी व्यक्तित्व के लोगों को भी प्रभावी स्वच्छता रखने के लिए सम्मानित किया जाएगा।