चुनावी हलचलब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

अजीत पवार की मौजूदगी में कांग्रेस के 27 पार्षद NCP में शामिल

मुंबई: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार की मौजूदगी में कांग्रेस पार्टी के 27 पार्षद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) में शामिल हो गए। मालेगांव की महापौर ताहिरा शेख भी एनसीपी में शामिल हो गई है।
गौरतलब है कि महाराष्ट्र में शिवसेना, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस (NCP) मिलकर महाविकास अघाड़ी बनाकर सरकार चला रहे हैं। इन पार्टियों के नेताओं के बीच आये दिन अनबन की खबरें भी सामने आती रहती हैं। कई बार तो ऐसी स्थितियां भी पैदा हो गई हैं कि जब लगने लगता है कि ये अघाड़ी गठबंधन बस टूटने ही वाला है। बीते कुछ समय पर नजर डाली जाये तो कांग्रेस के बहुत से नेता एनसीपी में शामिल हुए हैं। ऐसे में गठबंधन टूटने की अफवाह भी सामने आती रहती है।

बता दें कि मालेगांव नगर निगम में कुल 84 सीटें हैं। 2017 के स्थानीय निकाय चुनाव में कांग्रेस 30 सीटें पाकर सबसे बड़े दल के रूप में उभरी थी। दूसरे स्थान पर 20 सीटों के साथ राकांपा रही थी। भाजपा को नौ एवं शिवसेना को 12 सीटें मिली थीं। जबकि असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम को 7 सीटें हासिल हुई थीं। अब मालेगांव नगर निगम अगले चुनाव की तैयारी में है। उससे ठीक पहले राकांपा ने कांग्रेस को यह करारा झटका दिया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले अक्सर एकला चलो का राग अलापा करते हैं। पिछले दिनों जब राकांपा और शिवसेना ने अगले सभी चुनाव महाविकास आघाड़ी के तीनों दलों द्वारा मिलकर लड़े जाने की बात कही थी, तभी पटोले ने कहा था कि कांग्रेस सभी चुनाव अकेले लड़ेगी और राज्य में अपना मुख्यमंत्री बनाएगी। वह अपनी इस घोषणा के अनुरूप ही संगठनात्मक तैयारियां भी कर रहे हैं।
मुंबई महानगरपालिका चुनाव में भी कांग्रेस अकेले ही उतरने की तैयारी कर रही है। जबकि दोनों क्षेत्रीय दल राकांपा एवं शिवसेना भविष्य के चुनाव मिलकर लड़ने को तैयार हैं। उन्हें भरोसा है कि महाविकास आघाड़ी का तीसरा दल कांग्रेस तो भाजपा को सत्ता में आने से रोकने के नाम पर मजबूरी में उनके साथ आएगा ही।