दिल्लीपंजाबब्रेकिंग न्यूज़

अमृतपाल जिस कार में भागा था उसे पुलिस ने किया बरामद, पंजाब पुलिस ने कहा राज्‍य में अमन चैन

जालंधर: खलिस्‍तान नेता और अलगाववादी अमृतपाल सिंह भागने के बाद नंगल अंबियन गांव (जालंधर जिले) के गुरुद्वारे में गया और फिर से भागने से पहले अपने कपड़े बदले। जिस ब्रेजा कार में अमृतपाल सिंह भागा था, उसे पुलिस ने बरामद कर लिया है। उसे चार लोगों ने मदद की।

पंजाब के आईजी डॉ सुखचैन सिंह गिल ने एक पत्रकार परिषद् कर बताया कि उसकी मदद करने वाले चार लोगों के खिलाफ आर्म्स एक्ट लगाया गया है। एक महत्वपूर्ण तथ्य यह सामने आया है कि अमृतपाल सिंह भागने के बाद नंगल अंबियन गांव (जालंधर जिले में) के गुरुद्वारे में गया और फिर से भागने से पहले अपने कपड़े बदले। पकड़े गए 4 लोगों से पूछताछ में यह पता चला। आईजीपी सुखचैन सिंह गिल ने कहा कि पंजाब में कानून व्यवस्था की स्थिति नियंत्रण में है। प्रदेश में अमन-चैन है।

आईजी (हेड क्वार्टर) डॉ सुखचैन सिह गिल ने पत्रकारों से कहा कि अजनाला थाने पर हमले के मामले में गिरफ्तार जिन पांच आरोपितों पर एनएसए लगा है उनमें अमृतपाल के चाचा हरजीत सिह, प्रधानमंत्री बाजेके, दलजीत सिह कलसी, गुरप्रीत सिह और भगवंत सिह भी हैं। ये पांचों अब डिब्रूगढ़ की केंद्रीय जेल में बंद हैं। एनएसए के तहत आरोपितों को दूसरे राज्यों की जेल में रखा जा सकता है। उसकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है। जालंधर के मेहतपुर से अमृतपाल की मर्सिडीज कार बरामद करके उसके चाचा हरजीत और चालक हरप्रीत को गिरफ्तार किया गया है।

कुल 114 लोगों को गिरफ्तार किया गया
आईजी गिल ने कहा कि अब तक की जांच में अमृतपाल के आईएसआई कनेक्शन सामने आया है। अमृतपाल और उसके साथियों को विदेश से फंडिग हो रही थी। हवाला के जरिए भी पैसा उन तक पहुंचाया गया। इनके खिलाफ विभिन्न थानों में छह केस दर्ज किए गए हैं और कुल 114 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। आरोपितों से नौ राइफल, एक रिवाल्वर और 430 कारतूस पकड़े गए हैं। इनमें से अधिकतर हथियार अवैध हैं। मर्सिडीज सहित चार वाहन जब्त किए गए हैं। डॉ गिल ने कहा कि सभी जिलों में फ्लैग मार्च निकाले जा रहे हैं और शांति कमेटियां बैठकें कर रही हैं। लोग अफवाहों पर ध्यान न दें। स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है।

खलिस्‍तान नेता और अलगाववादी अमृतपाल सिंह

अमृतपाल के सात साथियों की बिहार में तलाश
खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह के सात समर्थकों की तलाश बिहार में भी की जा रही है। इसके लिए राजधानी पटना के अलावा कटिहार, जमालपुर, भागलपुर, अररिया और किशनगंज जिले में सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। पंजाब में अमृतपाल और उसके समर्थकों के उत्पात पर सख्त हुई पंजाब पुलिस की दबिश के बाद अमृतपाल के करीबी रहे करतार सिह, मनप्रीत बटालावाला, अवतार सिह उर्फ पापे, हरजीत सिह, तेजपाल सिह, तीरथ सिह और बलबिदर सिह उर्फ जुगनू के बिहार सीमा में प्रवेश करने की सूचना मिली है।

नेपाल से सटी भारतीय सीमा में एसएसबी जवान अलर्ट
तकनीकी निगरानी में ओझल हुए इन खालिस्तानी समर्थकों की तलाश में सुरक्षा एजेंसियां पटना, कटिहार, जमालपुर, भागलपुर, अररिया और किशनगंज में नजर रख रही है। आइबी के एक वरीय अधिकारी ने इस संबंध में जानकारी दी है। राजधानी पटना के सिटी, बाइपास, दानापुर और राजेंद्र नगर, जमालपुर के केशोपुर, कटिहार के गामी टोला, बाइरसोई बाजार, भागलपुर के बाइपास और नवगछिया में स्थानीय पुलिस इनकी तलाश कर रही है। पंजाब से इनके ट्रक में छिपकर आने की जानकारी सुरक्षा एजेंसियों को लगी है। नेपाल से सटी भारतीय सीमा में एसएसबी जवानों को भी अलर्ट मोड में रखा गया है। इनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस मुख्यालय से भी संपर्क साधा गया है।