दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

अमेरिका का दावा- चीनी साइबर अटैक के कारण हुई थी मुंबई में बिजली सप्लाई ठप?

मुंबई: जब पूरी दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही थी, उस समय मुंबई में अब तक का सबसे बड़ा पावर कट हुआ था. पूरे राज्य में बिजली सप्लाई ठप हो गयी थी. मुंबई में हुए अब तक के सबसे बड़े पावर आउटेज को भारत और चीन के बीच विवाद से भी जोड़ कर देखा गया था.
अब अमेरिकी रिपोर्ट ने इस दावे पर अपनी मुहर लगा दी है. न्यूयार्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार मुंबई में हुए पावर कट (Mumbai Power Outage 2020) के पीछे चीन का हाथ रहा है. अमेरिकी रिपोर्ट के अनुसार चीनी साइबर अटैक (Chinese cyber attack) के कारण ही मुंबई में दशक का सबसे बड़ा पावर आउटेज हुआ था.
न्यूयार्क टाइम्स के मुताबिक, जब भारत और चीन के सैनिक बॉर्डर पर उलझे थे, तो भारत के इलेक्ट्रिक सप्लाई के कंट्रोल सिस्टम में चीन ने साइबर अटैक किया और उसमें मैलवेयर डाल दिया.
पिछले साल इंडिया टुडे ने भी अपनी रिपोर्ट में दावा किया था कि महाराष्ट्र साइबर डिपार्टमेंट ने अंदेशा जताया था कि पावर आउटेज के पीछे मैलवेयर अटैक हो सकता है.
पिछले साल 12 अक्टूबर को मुंबई में कई घंटों तक बिजली सप्लाई पूरी तरह से ठप हो गयी थी. जिससे लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ी थी. हालांकि अब तक इस बात की पुष्टि नहीं हो पायी है कि मुंबई में पिछले साल हुए पावर कट के पिछे चीन का साइबर अटैक रहा है.