उत्तर प्रदेशदिल्लीमनोरंजनमुंबई शहरशहर और राज्यसामाजिक खबरें

अयोध्‍या में 17 से 25 अक्टूबर तक वर्चुअल रामलीला का आयोजन, मंगलवार को हुआ भूमि पूजन

अयोध्या: यूपी के रामनगरी में एक बार फिर राम दरबार सजने जा रहा है। कोरोना वायरस के चलते इस बार अयोध्या की रामलीला वर्चुअल होगी, पर पहली बार इसमें बॉलीवुड का तड़का भी लगने जा रहा है। मंगलवार को पश्चिमी दिल्‍ली के सांसद प्रवेश साहिब सिंह और दारा सिंह के पुत्र अभिनेता बिंदु दारा सिंह की मौजूदगी में वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच इस रामलीला का भूमि भूजन हुआ।
बता दें कि रंगमंच और बॉलीवुड के बड़े नाम वर्चुअल रामलीला में रामायण के किरदार को मंच पर जीवंत करते नजर आएंगे। इसमें दर्शक शामिल नही होंगे, लेकिन पूरे अयोध्या शहर में बड़ी-बड़ी एलईडी टीवी के जरिये इसे लाइव प्रसारित किया जाएगा। इसी के साथ इसे देश-विदेश में भी ऑनलाइन प्रसारित करने की तैयारी है।
अयोध्‍या की इस रामलीला में जाने-माने अभिनेता और गोरखपुर के सांसद रवि किशन भरत की भूमिका में नजर आएंगे तो भोजपुरी अभिनेता और गायक मनोज तिवारी अंगद की भूमिका निभाएंगे। टीवी के मशहूर सीरियल रामायण में हनुमान का किरदार निभाने वाले दारा सिंह के पुत्र बिंदु दारा सिंह उनकी जगह हनुमान का किरदार निभाएंगे। कई अन्‍य बड़े सितारे भी अलग-अलग भूमिका में दिखाई देंगे।

एक सपने का सच होने जैसा: प्रवेश साहिब सिंह
अयोध्या की रामलीला वैसे तो भगवान राम के आदर्शो और जीवन चरित्र को मंच पर जीवंत करेगी, लेकिन इसके लिए सांस्कृतिक विभाग, अयोध्या शोध संस्थान और यूपी सरकार सभी की अपनी-अपनी भूमिका है। इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते है कि अयोध्या की रामलीला के संरक्षक पश्चिमी दिल्ली के सांसद प्रवेश साहिब सिंह है, तो व्यवस्थागत तैयारियों का निर्वहन संस्कृति विभाग के निदेशक वाईपी सिंह कर रहे हैं। इसीलिए भाजपा सांसद प्रवेश साहिब सिंह कहते है कि यह उनके सपने का पूरा होना जैसा है। अयोध्या में भव्य राम मंदिर बन रहा है और भव्य रामलीला का आयोजन भी हो रहा है। सारी दिल्ली अयोध्या की रामलीला को लेकर उत्सुक है।