उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

हाथरस गैंगरेप: रात के वक्त पीड़िता के अंतिम संस्कार पर DGP बोले- ऐसा करना ही कानून व्यवस्था के हित में था;

लखनऊ: यूपी के हाथरस में पीड़िता के अंतिम संस्कार के समय और तरीके को लेकर पुलिस और प्रशासन सवालों के घेरे में आए हैं। इसको लेकर प्रदेश के पुलिस विभाग के मुखिया ने स्पष्टीकरण दिया है। डीजीपी एच.सी.अवस्थी ने बताया कि असामान्य हालात को देखते हुए कानून और व्यवस्था के मद्देनजर ऐसा कदम उठाना ही हित में था।
डीजीपी ने बताया कि उस रात स्थिति सामान्य नहीं थी। पीड़ित परिवार के साथ मुलाकात में मैंने उन्हें स्थिति के बारे में समझाया, जिस पर उन्होंने भी सहमति जताई। किसी को भी पूरी परिस्थिति को देखना और समझना चाहिए।
डीजीपी अवस्थी ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली के सफदरगंज हॉस्पिटल से डेडबॉडी को लाते वक्त भी हंगामा और प्रदर्शन हुआ था। पीड़िता की मौत के बाद जो हालात बन रहे थे, उसे मैं असामान्य कहूंगा। प्रदेश में तनाव पैदा करने की बड़ी साजिश की जा रही थी। इस संबंध में FIR भी दर्ज कर ली गई है।
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार देर रात के वक्त पुलिस ने पीड़िता का ‘जबरन’ अंतिम संस्कार करा दिया, जिसके बारे में परिवार को भी जानकारी नहीं दी गई। अवस्थी ने बताया, अंतिम संस्कार के बारे में स्थानीय स्तर पर ही फैसला किया गया। स्थानीय प्रशासन ने जो भी फैसला किया, वो कानून व्यवस्था के लिए हितकर था। यह कोई रिमोट कंट्रोल के जरिए किया गया फैसला नहीं था और जिला स्तर पर लिए गए निर्णय पर हम कुछ नहीं कह सकते हैं।
अवस्थी ने बताया, पीड़त परिवार भी सुरक्षा को लेकर चिंतित था। गांव में दो समुदायों के बीच तनाव की स्थिति थी। हमने उनके घर के साथ ही गांव में संवेदनशील जगहों पर पुलिस और पीएसी बल तैनात कर दिया था। मैंने परिवार को भरोसा दिलाया है कि केस फास्ट ट्रैक कोर्ट में है और न्याय में किसी तरह की देरी नहीं होगी।

हाथरस की एक और बेटी ने तोड़ा दम, 6 साल की मासूम से हुआ था रेप!
हाथरस की बेटी से दरिंदगी पर देशभर में उबाल है। उधर हाथरस में ही रेप की शिकार हुई एक और मासूम ने दम तोड़ दिया। छह साल की बच्ची की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई।
मामला सादाबाद क्षेत्र का है। पीड़िता की मौसी के बेटे पर ही रेप का आरोप है। पीड़ित पिता के मुताबिक तीन महीने पहले उनकी दो लड़कियों को उसकी मौसी लेकर गई थी। उसी के लड़के ने बच्ची से रेप किया। 23 दिन बाद बच्ची की हुई मौत के बाद शव के साथ परिजनों ने सड़क पर धरना दिया। पीड़ित पिता ने इगलास एसओ पर संगीन आरोप लगाए हैं। इसके बाद एसओ पर गाज गिरी है।
अलीगढ़ के एसएसपी ने इगलास एसओ को इस मामले में सस्पेंड कर दिया है। इसके साथ ही जिलाधिकारी की तरफ से पीड़ित परिजनों को 10 लाख रुपये की सहायता राशि दी गई है। इगलास थाना क्षेत्र के एक गांव में बच्ची के साथ रेप की घटना हुई थी। पुलिस ने इस मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। लेकिन परिवार का आरोप है कि सही तरीके से कार्रवाई नहीं हुई है। बच्ची की मौत सूचना मिलने के बाद इगलास एसओ पीड़ित पिता के पास पहुंचे। यहां करीब 50 लोग धरना दे रहे थे। आरोप है कि एसओ ने इस दौरान मृतका के पिता से जमकर गाली-गलौच की। पीड़ित पिता को धमकाते हुए गलत रिपोर्ट लिखाने की बात कही। हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं और मौके पर भारी पुलिस बल को तैनात किया गया है।