ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 8.37 करोड़ रुपये का सोना, इलेक्ट्रॉनिक सामान जब्त, दस गिरफ्तार

मुंबई: एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि सीमा शुल्क विभाग ने मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर चार दिवसीय ऑपरेशन के दौरान 8.37 करोड़ रुपये मूल्य का 12.47 किलोग्राम सोना और इलेक्ट्रॉनिक सामान जब्त किया और 10 लोगों को गिरफ्तार किया है। रिपोर्ट के अनुसार, यह ऑपरेशन 29 अप्रैल से 2 मई तक मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर चलाया गया था।
रिपोर्ट के अनुसार, विभिन्न यात्रियों द्वारा मोम के रूप में धूल, सोने की परत वाले कपड़े, कच्चे आभूषण और बार, पानी की बोतल में, अपने शरीर में सोना छिपा हुआ पाया गया था। अधिकारी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि इस सिलसिले में 5 यात्रियों को गिरफ्तार किया गया है। मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के संविदा कर्मचारी के रूप में काम करने वाले एक भारतीय नागरिक को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने रोक लिया और सीमा शुल्क अधिकारियों को सौंप दिया। उसकी तलाशी के दौरान उसकी पानी की बोतल में मोम के रूप में सोने की धूल (आठ टुकड़े) जिसका वजन 2.58 किलोग्राम था, छिपा हुआ पाया गया, जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया है।

एक अन्य मामले में, दुबई से यात्रा कर रहे चार भारतीय नागरिकों को रोका गया और उनके अंडरगारमेंट्स, पहने हुए कपड़ों और शरीर में 3.335 किलोग्राम सोना छिपा हुआ पाया गया, बाद में चारों को गिरफ्तार कर लिया गया। विज्ञप्ति में कहा गया है कि एक विमान की सीट के नीचे पाइप से 1.5 किलोग्राम वजन की 6 सोने की छड़ें भी बरामद की गईं।

सीमा शुल्क कर्मियों ने 15 अन्य भारतीय नागरिकों को भी रोका, जिनमें 10 दुबई से, दो मस्कट से और एक-एक अबू धाबी, बहरीन और जेद्दा से यात्रा कर रहे थे। रिपोर्ट के मुताबिक दुबई से यात्रा कर रहे एक अन्य भारतीय नागरिक को भी रोका गया और उसे उच्च मूल्य के सामानों की तस्करी करते हुए पाया गया।इसमें कहा गया है कि यात्री के पास से हैंडबैग और चेक-इन सामान के अंदर छिपाए गए 14.21 लाख रुपये मूल्य के नौ आईफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान बरामद किए गए। एक अधिकारी ने बताया कि पिछले महीने की शुरुआत में, सीमा शुल्क विभाग ने छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 14 अलग-अलग मामलों में 5.71 करोड़ रुपये मूल्य का 9.482 किलोग्राम सोना जब्त किया गया था। इन मामलों में कथित तौर पर आठ यात्रियों को गिरफ्तार किया गया।