उत्तर प्रदेशदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

आज से शुरू हो गई स्पेशल ट्रेनों के लिए तत्काल टिकट बुकिंग, जानिए- कहां से करें टिकट बुक

नयी दिल्ली: कोरोना संकट में रेल यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे ने अपनी तत्काल टिकट बुकिंग सेवा शुरू कर दी है। रेलवे द्वारा चलाई जा रही विशेष यात्री ट्रेनों और एसी स्पेशल में तत्काल टिकट बुकिंग की सेवा आज से शुरू हो गई है। आज यानी 29 जून से तत्काल कोटा में टिकटों की बुकिंग शुरू हो गई है। इसके तहत 230 स्पेशल ट्रेनों के लिए बुकिंग की जा सकेगी। इसकी जानकारी कल शाम को ट्वीट कर के रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी शिवाजी एम सुतार ने दी थी।
शिवाजी ने अपने ट्वीट में लिखा था- सभी स्पेशल ट्रेनों के लिए तत्काल बुकिंग 29 जून 2020 से शुरू हो जाएगी। इन ट्रेनों की यात्रा 30 जून से शुरू होगी। यानी आज उन स्पेशल ट्रेनों के लिए तत्काल बुकिंग शुरू हो चुकी है, जो कल चलेंगी।
जो भी यात्री तत्काल कोटा के तहत टिकट बुक करना चाहते हैं उन्हें एसी कोच के लिए सुबह 10 बजे से टिकट बुक करनी होगी, जबकि स्लीपर कोटा के लिए सुबह 11 बजे से टिकट बुक करनी होगी। ये टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट या फिर मोबाइल ऐप के जरिए बुक किए जा सकते हैं। हमेशा की तरह ही तत्काल टिकट सामान्य टिकट के मुकाबले महंगे होंगे।

फिलहाल भारतीय रेलवे की तरफ से 230 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। उम्मीद है कि 1 जुलाई से भी यही ट्रेनें पटरी पर दौड़ेंगी, क्योंकि रेलवे ने बाकी सभी रेगुलर ट्रेनों को रद्द कर दिया है और सबके टिकट के पैसे भी रिफंड करने को कहा है। रेलवे की घोषणा के अनुसार 12 अगस्त तक की सभी ट्रेनें रद्द की जा चुकी हैं।