ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

आज से 2 किमी के दायरे में लॉक रहेंगे मुंबईकर, घुमक्कड़ों की खैर नहीं, पुलिस ने जारी की विशेष गाइडलाइन…

मुंबई पुलिस के डीसीपी व प्रवक्ता प्रणय अशोक

मुंबई: मुंबई में अनलॉक-1 के बाद यह देखने में आया है कि बड़ी संख्या में लोग बिना काम के सड़कों पर टहलते, बीच पर घूमते और सैर-सपाटे करते नज़र आ रहे हैं।जिससें मुंबई में कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर दोबारा तेज गति से बढ़ सकते हैं। इसे रोकने के लिए मुंबई पुलिस द्वारा 2 किमी के लिए एक विशेष गाइडलाइन जारी की है, जिसके मुताबिक मुंबई में अब लोग अपने वाहनों के साथ ऑफिस जाने और जरूरत का सामान खरीदने के अलावा अन्य किसी भी वजह से बाहर नहीं निकल सकते, ऐसे में यदि नाकाबंदी के दौरान पुलिस को ऐसा कोई वाहन मिलता है तो उसे जब्त कर वाहनचालक पर कार्रवाई की जाएगी और उससे जुर्माना वसूला जाएगा।

बता दें कि कोरोना वायरस के मामलों को पूरी तरह नियंत्रित करने के लिए मुंबई पुलिस ने हाल ही में एक नई गाइडलाइन जारी की है, जिसके मुताबिक कोई भी व्यक्ति बिना किसी आवश्यक काम के अपने घर से 2 किमी से ज्यादा दूरी के क्षेत्र में नहीं जा सकता।
मुंबई पुलिस के प्रवक्ता प्रणय अशोक ने बताया कि 2 किमी के क्षेत्र में भी उन्हीं लोगों को अनुमति है, जो आवश्यक काम से बाहर निकलना चाहते हैं। 2 किमी से बाहर के क्षेत्र में शॉपिंग करना सख्त मना है। इसी के साथ घर से बाहर निकलते समय मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना अनिवार्य है। 2 किमी से अधिक की सीमा क्षेत्र में लोगों को ऑफिस जाने और मेडिकल इमरजेंसी के दौरान ही अनुमति है। इसके अलावा जिन दुकानों और बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है, उन पर भी कार्रवाई की जाएगी।

वहीं पुलिस ने जगह-जगह सड़कों पर नाकाबंदी शुरू कर दी है। इस दौरान यदि कोई भी व्यक्ति नियमों का उल्लंघन करते हुए पाया जाता है तो उस पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।