ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरसामाजिक खबरें

आयुष्यमान भारत-प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना रविवार से महाराष्ट्र में लागू

मुंबई केंद्र की महत्वाकांक्षी योजना ‘आयुष्यमान भारत-प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना’ को रविवार से महाराष्ट्र में लागू किया जा रहा है। इस योजना के तहत राज्य के 83.72 लाख परिवारों को मुफ्त उपचार मिलेगा।
राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. दीपक सावंत ने यह जानकारी देते हुए कहा कि केंद्र सरकार की इस योजना को राज्य सरकार की ‘महात्मा फुले जन आरोग्य योजना’ के साथ संयुक्त रूप से लागू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 2011 में की गई सामाजिक-आर्थिक और जाति-आधारित जनगणना द्वारा प्राप्त आंकड़ों के अनुसार ‘आयुष्यमान भारत’ योजना के पात्र लाभार्थियों के रूप में राज्य के 83.72 लाख परिवारों का चयन किया गया है और उन्हें सालाना 5 लाख रुपये तक का मुफ्त उपचार मिलेगा। पहले चरण में सरकारी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में मुफ्त उपचार की सुविधा मिलेगी और योजना के दूसरे चरण में निजी अस्पतालों को भी इसमें शामिल किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि रविवार को सह्याद्री गेस्ट हाउस में मुख्यमंत्री व राज्यपाल की उपस्थिति में इस योजना का शुभारंभ किया जाएगा, इस मौके पर चुनिंदा लाभार्थियों को ई-कार्ड वितरित किए जाएंगे।
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि वर्तमान में जारी राज्य की की ‘महात्मा फुले जन आरोग्य योजना’ का लाभ राज्य में पीला और नारंगी राशन कार्ड धारक 2 करोड़ 23 लाख परिवारों को दिया जा रहा है। इसके तहत 971 की बीमारियों का इलाज, 121 तरह की सर्जरी के लिए प्रति वर्ष डेढ़ लाख रुपये तक की आर्थिक सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। उन्होंने बताया कि यह सेवा राज्य के 484 सरकारी और निजी अस्पतालों के माध्यम से प्रदान की जा रही है और अब तक 1 9 लाख से अधिक सर्जरी इस योजना के तहत की जा चुकी हैं।