उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

उत्‍तराखंड में भारी तबाही की आशंका, ग्‍लेशियर टूटा, 150 मजदूर लापता…सीएम की अपील- अफवाह ना फैलाएं, धैर्य बनाए रखें

लखनऊ: पड़ोसी राज्‍य उत्‍तरांखड में ग्‍लेशियर टूटने के बाद उत्‍तर प्रदेश में भी डिजास्‍टर अलर्ट जारी किया गया है। यूपी के ऐडिशनल चीफ सेक्रेटरी (इन्‍फॉर्मेशन) नवनीत सहगल के मुताबिक, गंगा नदी के किनारे बसे जिलों में हाई अलर्ट घोषित किया गया है। सहगल ने एक ट्वीट में सभी जिलाधिकारियों के लिए डिजास्‍टर अलर्ट घोषित होने की जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि ‘उत्‍तराखंड के नंदादेवी ग्‍लेशियर का एक हिस्‍सा टूटने की रिपोर्ट है। गंगा नदी वाले जिले हाई अलर्ट पर रहें और वहां वाटर लेवल की मॉनिटरिंग 24×7 होती रहे’। सहगल ने जानकारी दी कि NDRF, SDRF और पीएसी फ्लड कंपनी को निर्देश दे दिए गए हैं।
केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय के मुताबिक, ITBP की दो टीमें मौके पर पहुंच गई हैं। NDRF की तीन टीमों को देहरादून से रवाना किया गया और 3 अतिरिक्त टीमें शाम तक एयरफोर्स की हेलिकॉप्टर की मदद से वहां पहुंच जाएंगी। SDRF और स्थानीय प्रशासन पहले से ही मौके पर है। जिला मजिस्ट्रेट और पुलिस अधीक्षक घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं।

करीब 150 लोगों का पता नहीं
उत्‍तराखंड SDRF की CEO रिद्धिमा अग्रवाल ने कहा, पानी के तेज बहाव में ऋषिगंगा और धौलीगंगा प्रोजेक्ट के करीब 150 लोगों के लापता होने की खबर है। पावर प्रोजेक्ट के अधिकारियों ने प्रशासन से कहा है कि करीब 150 लोगों का पता नहीं चल पा रहा है। बचाव टीम को लोगों को निकालने के लिए निर्देश दिए गए हैं। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपील की है कि ‘मैं खुद घटनास्थल पर जा रहा हूं, कृपया पैनिक ना फैलाएं’।

भागीरथी का फ्लो रोका गया: उत्‍तराखंड सीएम
सीएम रावत ने रविवार को एक ट्वीट में कहा, चमोली के रिणी गांव में ऋषिगंगा प्रोजेक्ट को भारी बारिश व अचानक पानी आने से क्षति की संभावना है। नदी में अचानक पाने आने से अलकनंदा के निचले क्षेत्रों में भी बाढ़ की संभावना है। तटीय क्षेत्रों में लोगों को अलर्ट किया गया है। नदी किनारे बसे लोगों को क्षेत्र से हटाया जा रहा है। एहतियातन भागीरथी नदी का फ्लो रोक दिया गया है। अलकनन्दा का पानी का बहाव रोका जा सके इसलिए श्रीनगर डैम तथा ऋषिकेष डैम को खाली करवा दिया है। SDRF अलर्ट पर है।

मदद के लिए सम्पर्क करें
अगर आप प्रभावित एरिया में फंसे हैं या आपको किसी मदद की जरूरत है तो डिजास्‍टर ऑपरेशंस सेंटर के नंबर 1070 या 9557444486 पर संपर्क करें।