ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

उद्धव ठाकरे बोले- बीजेपी का हिंदुत्व झूठा, देश की आजादी से RSS का कोई लेना-देना नहीं!

महाराष्ट्र के मुन्ना भाई हैं राज ठाकरे; केमिकल लोचा हुआ है…

मुंबई: महाराष्ट्र के सीएम व शिवसेना पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे ने शन‍िवार को बांद्रा के बीकेसी में एक रैली को संबोध‍ित करते हुए कहा क‍ि बहुत दिनों के बाद आज मैदान में हम मिल रहे हैं। अनेक विषयों पर बोलने से पहले छत्रपति संभाजी महाराज को अभिवादन करता हूं। व‍िपक्ष और राज ठाकरे पर हमला बोलते हुए उद्धव ठाकरे ने कहा क‍ि जिन लोगों को महाराष्ट्र में रहकर महाराष्ट्र नहीं समझ आता उनके लिए कभी-कभी बोलना पड़ता है। झूठा हिंदुत्व करने वाली पार्टी जो हमारे साथ थी, उन्होंने देश का नाश किया है। शिवसेना प्रमुख ने हमें हिंदुत्व सिखाया था। उन्होंने कहा कि मंदिर में घंटी बजने वाला नहीं बल्कि दुश्मनों को बाहर रखने वाला हिंदुत्व चाहिए।
महाराष्‍ट्र नवन‍िर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे पर न‍िशाना साधते हुए उद्धव ठाकरे ने कहा क‍ि एक शिवसैनिक ने मुझे कहा कि क्या आपने ‘लगे रहो मुन्नाभाई देखा है’? उसमें जैसे संजय दत्त को गांधीजी दिखने पर वो गांधीजी की तरह बर्ताव करने लगता है, ऐसा एक मामला है हमारे यहां। उसे (राज ठाकरे) बालासाहेब ठाकरे जैसा दिखने पर वो भगवा शॉल पहन घूम रहा है। लेकिन आखिर में फ‍िल्म में पता चलता है कि संजय दत्त के दिमाग में ‘केमिकल लोचा’ हुआ है, वही यहां पर है।
मुख्यमंत्री उद्धव ने कहा क‍ि मैं 2018 में अयोध्या गया था। आदित्य पिछले हफ्ते तिरुपति जाकर आया और बाद में अब अयोध्या भी जाने वाला है। अयोध्या जाने से पहले मैंने शिवभूमि से मिट्टी वहां ले गया और मंदिर बनाने की मांग की। नवंबर 2018 में हम अयोध्या गए थे और नवंबर 2019 में अयोध्या में मंदिर बनाने का फैसला हुआ और उसी महीने मैं मुख्यमंत्री बना। यह पुण्य है हमारा। अयोध्या यात्रा कोई भी कर सकता है। हिंदुत्व की बात करने वालों को नहीं दिख रहा कि हमारी सरकार पुरानी मंदिरों की देख-रेख कर रही है। केवल लाउडस्पीकर का मुद्दा उठाने से हिंदुत्ववादी नहीं हट सकता। मंदिर संरक्षण करने के समय भी केंद्र सरकार के पुरातत्व विभाग हमें यह करने से रोक रहे हैं। यह पीएम आवास योजना नहीं है कि हम FSI बढ़ा देंगे। हमारे यहां कई मंदिर हैं, जिसकी मरम्मत करने की ज़रूरत है, लेकिन पुरातत्व विभाग रोक रहा है।

बुलेट ट्रेन को लेकर केंद्र को घेरा
सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा क‍ि बुलेट ट्रेन की मांग कर रहे हो लेक‍िन इन्होंने धारावी की ज़मीन अटका कर रखा है। ऐसे कई चीजों को केंद्र सरकार ने रोक रखा है। अगर शिवाजी महाराज नहीं होते तो यह भी लाउडस्पीकर में बैठे होते। उन्‍होंने कहा क‍ि कुछ साल पहले जावेद मियादाद ‘मातोश्री’ आया था और कहा था कि भारत पाकिस्तान मैच होने दो। बालासाहेब ठाकरे ने कहा कि जब तक तुम्हारा देश हमारे देश पर हमला नहीं रोकेगा, हम खेलने नहीं देंगे।

सोमैया पर साधा न‍िशाना
उद्धव ठाकरे ने कहा क‍ि बालासाहेब ठाकरे ने कहा कि तुम इतना अच्छा खेलते हो तो पिच पर उल्टा सीधा काम क्यों करते हो? उसने कहा कि ऐसा कर हम लोगों को भड़काते हैं, इसे क्रिकेट में स्‍लेज‍िंग कहते हैं..ऐसे तोतले (किरीट सोमैया) लोगों पर ध्यान मत दो। इन्हें पच नहीं रहा कि हम सरकार चला रहे हैं और सरकार गिर नहीं रही है। ईडी, सीबीआई लगा रहे हैं लेकिन मैं इनसे कहता हूं कि अगर ऐसा करोगे तो हम तुम्हें नहीं छोड़ेंगे। मैं दोबारा कहता हूँ कि अगर ED, CBI के ज़रिए हमारे पीछे आओगे तो हम छोड़ेंगे नहीं। भाजपा वाले आज दाऊद के पीछे पड़े है। कल को अगर दाऊद भाजपा में शामिल हो जाए तो ये लोग उसे भी मंत्री बना देंगे।

जनता तय करेगी कौन करेगा महाराष्‍ट्र पर राज
उद्धव ठाकरे ने सवाल करते हुए कहा क‍ि यह जनता तय करेंगी क‍ि महाराष्ट्र पर कौन राज करेगा? श्रीलंका में देखो क्या हो रहा है। राम की लंका क्यों जल रही है?वहां के लोगों ने जला दिया। इसलिए मैं कहता हूं कि हमारा हिंदुत्व घर नहीं जलाता है, लोगों के घरों के चूल्हे को जलाता है। पहले कहा गया कि मोदीजी ने मुफ्त राशन दिया, राशन दिया…लेकिन गैस महंगा है, तो क्या कच्चा राशन खाने का? उन्‍होंने कहा क‍ि मेरे घरवाले मुझसे बचपन से ही प्रार्थना करवाते हैं। मुझे सब आता है, लेकिन केवल कहना नहीं आता, उसे समझता भी हूं।

नवनीत राणा पर बोला हमला
नवनीत राणा पर उद्धव ठाकरे ने कहा क‍ि ‘मातोश्री’ पर किसी ने आने की कोशिश की लेकिन तुमने आने नहीं दिया, वो लोग भाग गए। यह सब कर वो महाराष्ट्र को जलाने की कोशिश कर रहे हैं। महाराष्ट्र की जनता ने कोरोना के समय जो संयम दिखाया और अब भी जो संयम दिखा रहे हैं, उसके लिए धन्यवाद।
उन्होंने कहा कि CMIE के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 5 साल में दो करोड़ जनता बेरोजगार हुई है। कोई कुछ नहीं कर रहा है। देव, मंदिर और लाउडस्पीकर के अलावा लोगों के पेट का रक्षण कौन करेगा? हर हाथ में काम दो, अगर यह नहीं दोगे तो आम आदमी उसी लाउडस्पीकर से तुम्हें भगाएगा।

देश की आजादी से RSS का कोई लेना-देना नहीं, बीजेपी का हिंदुत्व झूठा, हमें न सिखाएं
उद्धव ठाकरे ने भाजपा नेता व पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस का नाम लेते हुए कहा क‍ि फडणवीस ने कहा कि हमारा हिंदुत्‍व गदाधारी नहीं, गधाधारी है..मैंने कहा कि हम आपके साथ थे इसलिए गधाधारी लग रहा था, तुम्हें छोड़कर अब गदाधारी हो गए हैं। गधे को लात मार हम आगे बढ़ गए। उन्‍होंने कहा क‍ि राहुल भट्ट एक महत्त्व का मुद्दा है। केवल एक माहौल बनाया जा रहा क‍ि हिंदुत्व का रक्षक केवल बीजेपी है। तो हम कौन है? हमें हिंदुत्व बालासाहेब ठाकरे ने सिखाया है। हिंदुत्व के अलावा और भी मुद्दे हैं, जिस पर बात करना है।
उन्‍होंने कहा क‍ि जहां हमारी सभा हो रही है, वहां यह लोग बुलेट ट्रेन चाहते हैं। मुंबई से अहमदाबाद। कौन चाहता है यह? यह सब मुंबई को स्वतंत्र करने के लिए किया जा रहा है। देश की आज़ादी में RSS का कोई लेना देना नहीं है। अगर कुछ है तो बताओ। आप इस लड़ाई में नहीं थे। उस समय शिवसेना भी नहीं थी, लेकिन मेरे पिता और चाचा उस समय मेरे दादा प्रबोधनकार ठाकरे की मदद कर रहे थे। उस समय मुंबई को महाराष्ट्र में शामिल करने के लिए संयुक्त महाराष्ट्र समिति बनाई गई। उससे सबसे पहले बाहर निकलने वाली ‘जनसंघ’ थी।
सीएम उद्धव ने कहा क‍ि एक मई को बीजेपी की सभा में फडणवीस ने कहा कि हम मुंबई स्वतंत्र करेंगे। यह बीजेपी और उनके मालिक चाहते हैं, लेकिन हम उनको कह दें कि अगर उनकी कई पीढ़िया भी आ गई तो कुछ नहीं कर सकते। मुंबई को मराठा और मराठी मानुस ने खून देकर महाराष्ट्र में लाया है, उसे हम छोड़ेंगे नहीं।

महंगाई पर कोई नहीं बोल रहा!
सीएम उद्धव ने कहा क‍ि उस समय से ही मुंबई को तोड़ने का इनका मंसूबा है। यह गलती से नहीं बल्कि उनके पेट की बात थी जो सामने आया। दूसरा एक मुद्दा महंगाई है। हिंदुत्व के बारे मेजन हमें बोलने की ज़रूरत नहींहै, लेकिन महंगाई पर कोई नहीं बोल रहा है। कुछ दिन पहले पीएम मोदी से 5 मुख्यमंत्रियों ने बात की। मुझे नहीं बोलना था, मैं IPL मैच देखने की तरह यह सब देख रहा था। बैठक कोरोना पर थी, उसके बाद इन्होंने कहा कि पेट्रोल डीजल के दर राज्य कम करें। यह हमें हमारा पैसा नहीं दे रहे हैं और कोरोना की बैठक में दर कम करने कह रहे हैं। जब भी मुंबई पर कोई संकट आता है, सबसे आगे शिवसैनिक रहते हैं।

पिछले 25 साल हम गठबंधन में सड़ गए!
मुख्यमंत्री ने कहा क‍ि पिछले 25 साल हम गठबंधन में सड़ गए। अब हम इनका विकृत चेहरा देख रहे हैं और सोच रहे हैं कि क्या यह वही लोग हैं जिनके साथ हम थे। हमारे ‘सामना’ अखबार में जो हम लिखते हैं, वो देश के लिए लिखते हैं। लेकिन उसमें भी हम किसी के परिवार या घरवालों के बारे में नहीं लिखते। यह हमारा संस्कार है। हाल ही में पुरानी एक वीडियो सामने आई जिसमें पेट्रोल में 7 पैसे बढ़ने पर अटल बिहारी वाजपेयी ने बैलगाड़ी से संसद जाकर इसका विरोध किया था। अब इन्हें क्या हुआ?

राहुल भट्ट की हत्‍या पर भाजपा को घेरा
उद्धव ठाकरे ने कहा क‍ि जो कह रहे हैं कि यह बालासाहेब ठाकरे की शिवसेना नहीं है, क्या यह खुद अब अटल बिहारी वाजपेयी वाली बीजेपी हैं? हम झूठ नहीं बोलते हैं, झूठ बोलना उनके हिंदुत्व में आता है, हमारे में नहीं। राहुल भट्ट को कार्यालय में घुसकर मारा गया। क्या अब उस कार्यालय पर ‘हनुमान चालीसा’ पढ़ना चाहिए? इन आतंकवादियों को मारने के बाद नहीं बल्कि दफ्तर आने से पहले मारना चाहिए। क्या यह कश्मीर फ़ाइल के आगे की कहानी है?

हिंदुत्व कोई धोती नहीं है जिसे छोड़ सकते हैं
उद्धव ने कहा क‍ि महंगाई पर क्यों ना बोलें? जिन्होनें उज्ज्वला योजना शुरू की, गैस 1000 पर है। आज़ादी को 75 साल हुए,1 डॉलर की कीमत अब 77 हो गई है। मैं संभाजीनगर (औरंगाबाद) कहता हूँ, वहाँ ओवैसी गया..औरंगज़ेब के दरगाह पर। यह सब उनके A, B, C टीम हैं। कोई औरंगज़ेब के यहाँ जाता है, कोई हनुमान चालीसा पढ़ रहा है, कोई मुंह पर टमाटर सॉस लगाकर कहता है कि मुझे मारा गया। इन्हें Z प्लस सुरक्षा और कश्मीरी पंडितों को कुछ नहीं! लोगों के पैसों से जिसे सुरक्षा दी जानी चाहिए, उन्हें नहीं दे रहे हैं और ऐसे लोगों को दे रहे हैं। यह लोग हमारे हिंदुत्व पर बोल रहे हैं। हम कांग्रेस के साथ गए लेकिन हमारे हिंदुत्व को नहीं छोड़ा। हिंदुत्व कोई धोती नहीं है जिसे छोड़ सकते हैं। तुम छोड़ सकते हो, हम नहीं।

क्या नीतीश कुमार हिंदुत्ववादी हैं? RSS मुक्त भारत उन्होंने कहा था!
उद्धव ठाकरे ने कहा क‍ि हम बोलकर कांग्रेस के साथ गए, तुम्हारी तरह सुबह शपथ नहीं लिया। मैं एनसीपी के साथ गया तो गलत, तुमने सुबह शपथ लिया उसका क्या? NDA में तुम्हारे अब कितनी पार्टियां हैं? मैं पहले एक ही बैठक में गया था.. 30 से 35 लोग थे, सब NDA के सहकारी, लेकिन इसमें से कितने लोग हिंदुत्ववादी हैं? क्या नीतीश कुमार हिंदुत्ववादी हैं? RSS मुक्त भारत उन्होंने कहा था। उन्होंने अब भी लाउडस्पीकर मुद्दे को बकवास कहा।

बीजेपी के महबूबा मुफ्ती के सा‍थ जाने पर बोला हमला
महबूबा मुफ्ती के साथ यह गए। क्या वो भारत माता की जय कहते हैं? उसके बाद इनका कहना है कि हमें सरकार स्थापना कर दिखाना था इसलिए मुफ़्ती के साथ गए। लेकिन मैं देवेंद्र फडणवीस को बताना चाहता हूँ कि मुफ़्ती ने कश्मीर में चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से होने के लिए पाकिस्तान और अलगाववादी को धन्यवाद देता हूँ। तब तुम्हारे लोग भी थे वहाँ पर। यह हिंदुत्व है? कहते हैं हम बाबरी नहीं गए थे, यह गए थे। फडणवीस तब स्कूल के पिकनिक से गए थे क्या? अगर फडणवीस वाकई जाते और चढ़ते तो उनके वजन से बाबरी गिर जाता। कोई कुछ भी कह रहा है। अब यह कह रहे हैं कि वो मस्जिद नहीं केवल ढांचा था।

उत्तर देना है तो महंगाई कम कर उत्तर दो
करोड़ों की संख्या में सबको अयोध्या बुलाया गया था। आडवाणी ने कहा कि जिन्होंने बाबरी तोड़ा वो मराठी में बात कर रहे थे। प्रमोद महाजन की यह लोग बात नहीं सुन रहे थे। अगर यह उनकी बात नहीं सुन रहे थे और मराठी बोल रहे थे तो यह किसके लोग हैं? बालासाहेब ठाकरे ने कहा कि शिवसेना के लोगों ने अगर यह गिराया तो मुझे अभिमान है। उसके बाद उस दिन मुझे उन्होंने कहा था कि यह उनका क्या नेतृत्व है..नेतृत्व का लक्षण यह नहीं कि लोगों को भड़काने के बाद ज़िम्मेदारी से भाग जाना..तब कोई ज़िम्मेदारी लेने को तैयार नहीं था। कल फडणवीस दोबारा ‘उत्तर सभा’ लेने वाले हैं, तो क्या उसके बाद हम उत्तर दें? यही चलता रहे? उत्तर देना है तो महंगाई कम कर उत्तर दो।

‘शिव सम्पर्क अभियान’ का नाम दिया ​​​​​​​
शिवसेना ने इस रैली को ‘शिव सम्पर्क अभियान’ का नाम दिया है। रैली में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के अलावा, उनके बेटे व मंत्री आदित्य ठाकरे, शिवसेना सांसद संजय राउत और राज्य सरकार में शामिल शिवसेना के सभी मंत्री, सभी विधायक और महानगरपालिकाओं में मौजूद पार्षद मंच पर मौजूद रहे।