दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

एंटीलिया केस: NIA की टीम सचिन वाझे को लेकर ट्राईडेंट होटल पहुंची; जांच एजेंसी को शक…यहीं रची गई थी स्कॉर्पियो कांड की साजिश

मुंबई: मुकेश अम्बानी के एंटीलिया केस में गिरफ्तार सचिन वाझे को लेकर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की टीम मुंबई के फाइव स्टार ट्राईडेंट होटल पहुंची है। जांच में सामने आया है कि सचिन वाझे यहां 16 फरवरी से लेकर 20 फरवरी तक रुका था। यह वही समय था जब मनसुख हिरेन की स्कॉर्पियो चोरी हुई थी। NIA को संदेह है कि कहीं इसी जगह सचिन वाझे ने एंटीलिया विस्फोटक कांड की प्लानिंग तो नहीं की थी।

होटल स्टाफ से पूछताछ, CCTV की जांच भी जारी
सूत्रों के अनुसार, NIA की एक टीम वझे को लेकर होटल में पहुंची है। टीम के लोग वझे के यहां रहने के रिकार्ड्स को सबूत के तौर पर जमा कर रहे हैं। होटल के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन को भी चेक किया जा रहा है। यह भी कहा जा रहा है कि होटल और लॉबी के CCTV फुटेज की जांच भी हो रही है। इससे स्पष्ट हो जाएगा कि सचिन वझे से इस दौरान कौन-कौन मिलने आया था। NIA की टीम होटल के स्टाफ और वझे के रूम तक जाने वाले वेटर्स से भी पूछताछ कर रही है।

25 मार्च से पहले कर सकती है इस केस का खुलासा
इस बीच यह जानकारी सामने आ रही है कि एंटीलिया केस जल्द सुलझ सकता है। NIA को इस केस से जुड़े कई महत्वपूर्ण सबूत मिल चुके हैं। सूत्रों के मुताबिक, इस मामले में गिरफ्तार सचिन वाझे ने अपना गुनाह भी कबूल कर लिया है, लेकिन NIA कुछ और पुख्ता सबूत तलाश रही है। वाझे की पुलिस कस्टडी 25 मार्च को समाप्त हो रही है। माना जा रहा है कि NIA इस केस का खुलासा इससे पहले कर सकती है।

ATS जल्द NIA को सौपेंगी सभी दस्तावेज
NIA ने एंटीलिया केस के बाद अब मनसुख हिरेन की हत्या का मामला भी अपने हाथ में ले लिया है। कल (मंगलवार को) एटीएस इस मामले से जुड़े दस्तावेज NIA को सौंप सकती है। हालांकि, ATS ने इस केस को क्रैक कर लिया है। इसलिए NIA को इस केस में ज्यादा कुछ नहीं करना है। मंगलवार को मनसुख की मौत के मामले में महाराष्ट्र ATS प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकती है।

ATS ने 14 सिम कार्ड के साथ एक शख्स को पकड़ा
इस बीच, खबर ये भी है कि ठाणे के बिजनेसमैन मनसुख हिरेन की हत्या के मामले में महाराष्ट्र एटीएस ने गुजरात से एक शख्स को गिरफ्तार किया है। आरोपी के पास से 14 सिम कार्ड बरामद हुए हैं। इससे पहले कहा गया था कि क्रिकेट बुकी नरेश ने सचिन वाझे को 5 सिम कार्ड दिलाए थे, जिनका इस्तेमाल मनसुख की हत्या की साजिश में किया गया। नरेश मुंबई पुलिस में वाझे की वापसी से काफी पहले से उनके साथ जुड़ा हुआ था और वाझे के साथ सट्टेबाजी के धंधे से भी जुड़ा था।

राज्यसभा में सत्तापक्ष का हंगामा, कार्यवाही बाधित
सोमवार को राज्यसभा में सत्तापक्ष के सदस्यों ने महाराष्ट्र के ताजा घटनाक्रम को लेकर हंगामा किया जिसके कारण सदन की कार्यवाही 12 बजकर करीब 10 मिनट पर दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी। सत्तापक्ष के कई सदस्यों ने शून्यकाल में भी इस मुद्दे को उठाने का प्रयास किया। लेकिन सभापति एम वेंकैया नायडू ने इसकी अनुमति नहीं दी।
इसी दौरान सदन में प्रश्नकाल शुरू हो गया और भाजपा सदस्यों ने एक बार फिर यह मुद्दा उठाने का प्रयास किया। लेकिन उपसभापति हरिवंश ने इसकी अनुमति नहीं दी और हंगामे के बीच ही प्रश्नकाल चलाने का प्रयास किया। हंगामे के दौरान ही अल्पसंख्यक कार्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कुछ पूरक प्रश्नों का उत्तर दिया। लेकिन सदन में शोरगुल के कारण उनकी बात स्पष्ट रूप से सुनी नहीं जा सकी। उपसभापति ने हंगामा कर रहे सदस्यों से शांत रहने और प्रश्नकाल चलने देने की अपील की। लेकिन सदन में शोरगुल जारी रहने पर उन्होंने बैठक दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी। गौरतलब है कि मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पिछले हफ्ते पत्र लिखकर दावा किया था कि महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने पुलिस अधिकारियों को 100 करोड़ रूपये की मासिक वसूली करने को कहा है। इस पत्र के बाद राज्य में सियासी तूफान आ गया।