दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

एक्शन में PM मोदी, पहुंचे कोरोना वैक्सीन के निर्माण की तैयारियों का जायजा लेने

नयी दिल्ली/हैदराबाद: कोरोनावायरस का कहर पूरी दुनिया में जारी है, इस बीच कई देशों ने वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर दी है। वहीं भारत में बन रही कोरोना वैक्सीन कहां तक पहुंची इसका जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी शनिवार को देश के तीन चोटी के प्रयोगशालाओं का दौरा कर रहे हैं। वे हैदराबाद स्थित ‘भारत बायोटेक लैब’ पहुंचे, यहां प्रधानमंत्री ने वैक्सीन के निर्माण की तैयारियों का जायजा लिया।
इससे पहले पीएम मोदी अहमदाबाद पहुंचे। पीएम मोदी जायडस बायोटेक पार्क में उस लैब में पहुंचे, जहां कोरोना का वैक्सीन डेवलप किया जा रहा है, यहां उन्होंने वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं से मुलाकात की।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) पहुंचकर कोरोना वैक्सीन की तैयारियों का जायजा ले रहे हैं। कोविड-19 के टीके के लिए एसआईआई ने वैश्विक दवा निर्माता एस्ट्राजेनका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी की है। केंद्रीय औषध मानक नियंत्रण संगठन ने जांच, परीक्षण और विश्लेषण के लिए सात कंपनियों को कोविड-19 टीके के निर्माण की इजाजत दी है। इनमें से दो एसआईआई और जेन्नोवा बायोफार्मास्यूटिकल्स हैं।
पीएम मोदी कोरोना वायरस संक्रमण के टीके के निर्माण की स्थिति, उत्पादन और वितरण के तंत्र की समीक्षा करने वाले हैं। इसके अलावा चार दिसंबर को 100 से भी ज्यादा देशों के राजदूत और दूत यहां एसआईआई और जेन्नोवा बायोफार्मास्यूटिकल्स का दौरा करेंगे।
इससे पहले मोदी तीन शहरों के दौरे के तहत हैदराबाद पहुंचे थे। मोदी ने हैदराबाद स्थित बायोटेक्नोलॉजी कंपनी भारत बायोटेक के संयंत्र पहुंच कर वैक्सीन के संबंध में जानकारी ली। हकीमपेट वायु सेना केंद्र पर उतरने के बाद वे तेलंगाना के मुख्य सचिव सोमेश कुमार, सहित अधिकारियों ने उनका स्वागत किया।
पीएम मोदी ने जाइडस कैडिला के संयंत्र पर पहुंचकर वैक्सीन के बारे में जानकारी हासिल की थी। पीएम ने यहाँ वैक्सीन बनाने के काम में जुटी टीम के प्रयासों की सराहना की। पीएम मोदी ने प्लांट के बाहर खड़े लोगों का हाथ जोड़कर अभिवादन किया।