दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

एनसीपी चीफ शरद पवार बोले- मेरी कोशिश सिर्फ विपक्ष को एकजुट करना, पीएम रेस में नहीं हूँ…

मुंबई: देश में आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर विपक्षी एकता का तानाबाना नेता फिर से बुनने लगे हैं। फिलहाल, इसमें सबसे आगे नीतीश कुमार नजर आ रहे हैं।
वहीं, कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 की जीत के बाद कांग्रेस का मनोबल बढ़ा नज़र आ रहा है। इसी बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार ने बड़ा बयान दे दिया है। उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री पद की रेस में नहीं है।
वरिष्ठ नेता शरद पवार ने कहा कि आज हमे एक ऐसे नेतृत्व की जरुरत है जो देश के हित में काम कर सके। पवार ने पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की भी जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत राहुल गांधी की पदयात्रा की सफलता का उदाहरण है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी के बारे में कोई कुछ भी कहता हो लेकिन मुझे यकीन है कि लोग उनकी विचारधारा के साथ खड़े होंगे और उसको मजबूत करने का काम करेंगे।

…तो अगला चुनाव नहीं लड़ेंगे शरद पवार!
विपक्षी एकता पर शरद पवार ने साफ कहा कि मेरी कोशिश सिर्फ विपक्ष के सभी दलों को एक साथ लाने की है। उन्होंने कहा कि इसी तरह का प्रयास बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी कर रहे हैं। इसके साथ ही पीएम पद के सवाल पर उन्होंने कहा कि जब वह अगला चुनाव ही नहीं लड़ेंगे तो प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनने का सवाल ही कहां पैदा होता है? पवार ने साफ कहा कि वह पीएम रेस में नहीं हैं। उन्होंने कहा कि देश को ऐसे नेतृत्व की जरुरत है, जो उसके विकास के लिए काम कर सके।

सीटों के बंटवारे पर अभी फैसला नहीं, बैठकर चर्चा करेंगे 
वहीं, चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे पर एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि इसको लेकर अभी कोई चर्चा नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि मेरे आवास पर एक बैठक में इस पर चर्चा हुई थी कि महाविकास आघाडी (MVA) गठबंधन के तीनों पार्टियों के नेता इस पर बैठकर फैसला करेंगे। उन्होंने कहा कि उद्धव ठाकरे, सोनिया गांधी या कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे और मैं इस पर एक साथ बैठकर चर्चा करेंगे।

महाविकास अघाड़ी में फिर बढ़ा तनाव?
दूसरी ओर महाविकास आघाडी (MVA) के नेताओं में एक बार फिर तनाव बढ़ता नजर आ रहा है।वरिष्ठ एनसीपी नेता व विरोधी पक्ष नेता अजित पवार और महाराष्ट्र कांग्रेस इकाई के अध्यक्ष नाना पटोले के बीच तीखी राजनीतिक बयानबाजी शुरू हो गई है। अजित पवार ने कोल्हापुर में कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि अब कांग्रेस बड़ा भाई नहीं रहा बल्कि राष्ट्रवादी कांग्रेस अब महाविकास अघाड़ी का बड़ा भाई है।

नाना पटोले ने दिया ये जवाब 
अजित पवार के इस बयान के बाद नाना पटोले ने करारा जवाब देते हुए कहा कि हम जब बड़े थे तब भी हमने कभी घमंड नहीं किया। किसी को घमंड करना है तो वो उनका विचार है। कांग्रेस की विचारधारा घमंड की नहीं है सब को साथ लेकर चलने की है और उसी विचारधारा से कांग्रेस चलेगी किसको क्या कहना है, वो उनका अधिकार है।

शरद पवार की हिदायत के बावजूद छिड़ी जुबानी जंग 
यहां महत्वपूर्ण बात ये है कि एक ओर जहां शरद पवार ने कर्नाटक चुनाव के बाद महाविकास आघाड़ी के सभी प्रमुख नेताओं की उनके निवास Silver Oak पर 14 मई को बैठक बुलाई थी और इस बैठक में आगामी 2024 के लोकसभा और विधानसभा चुनाव के मद्दनेजर तीनों पार्टी के नेताओं को आपसी बयानबाजी से बचने और साथ मिलकर काम करने पर सहमति बनाई गई थी। लेकिंन अब एक बार फिर नेताओ में जुबानी जंग शुरू हो गईं है।

इसके पहले संजय राउत और नाना पटोले ने इसी तरह एक दूसरे को नीचा दिखाते हुए बयान दिए थे। संजय राउत और अजित पवार में भी इसी तरह जुबानी जंग चली थी तब अजित पवार ने कहा था कौन संजय राउत? और अब एक बार फिर नाना पटोले और अजित पवार आमने-सामने खड़े है।

अजित पवार ने क्या कहा था?
महाविकास आघाडी के हम घटक दल हैं और हमें महाविकास आघाड़ी को मजबूत रखना है लेकिन आपको महाविकास अघाड़ी में महत्व तब दिया जाएगा जब आपकी ताकत ज्यादा होगी। अब से पहले हर एक चुनाव में कांग्रेस के सीट्स हमसे ज्यादा हुआ करते थे। बारगेन करते वक्त हमें छोटे भाई की भूमिका में रहना पड़ता था। अब हम कांग्रेस के मुक़ाबले बड़े भाई हो गये हैं, क्योंकि उनके विधायकों की संख्या 44 है, हमारे 54 विधायक हैं और शिवसेना के 56 हैं।
अजित पवार के इससे बयान पर नाना पटोले ने कहा था कि महाविकास अघाड़ी के नेताओं की चाहे जितनी बैठकें हो जायें पर कुछ दिनों बाद ही आपसी मतभेद राजनीतिक बयानबाजी के रूप में सामने आ ही जाते हैं।
 
बीजेपी ने महाविकास अघाड़ी पर कसा तंज
महाविकास अघाड़ी के नेताओं की इस तरह की बयानबाजी के बीच बीजेपी सांसद मनोज कोटक ने तंज कसा है। कोटक ने कहा कि उनके वर्क कल्चर और हमारे वर्क कल्चर में फर्क है। महाविकास अघाड़ी विरोधाभास से और स्वार्थ के लिए बनी है और उसका टूटना तय है। आज नहीं तो कल ये जरूर टूट जाएगी।