दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

कर्नाटक: गिरफ्तारी के बाद सड़कों पर उतरे शिवकुमार के समर्थक, बसों में की तोड़फोड़, कांग्रेस ने बुलाया बंद

बेंगलुरु, कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया है। शिवकुमार की गिरफ्तारी के विरोध में कांग्रेस ने पूरे प्रदेश में आज बंद का ऐलान किया है। मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार किए गए डीके शिवकुमार की आज दिल्ली कोर्ट में पेशी होनी है। इससे पहले मनी लॉन्ड्रिंग केस में डीके शिवकुमार की गिरफ्तारी के विरोध में मंगलवार रात कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने तोड़फोड़ और आगजनी की। प्रदर्शकारियों ने कई बसों के शीशे तोड़ डाले। इधर, रामनगर के डीसी ने सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी है। कुछ प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है।


कांग्रेस नेता की गिरफ्तारी के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने कर्नाटक राज्य परिवहन की बसों को निशाना बनाया। हरोहल्ली डिपो में बस जलाने का प्रयास किया गया। इस बस में तीन सवारी सीटें जल गईं। रामनगर डिविजन के आसपास कुल 10 बसों के शीशे तोड़े गए। प्रदर्शनकारियों ने 7 बार के विधायक और पूर्व ऊर्जा व जल संसाधन मंत्री की गिरफ्तारी का विरोध किया।
रामनगर में स्कूल-कॉलेज बंद
रामनगर के डीसी ने सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी है। कुछ प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है। किसी भी तरह अनहोनी को टालने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। कर्नाटक पुलिसकर्मी जगह-जगह तैनात हैं। शिवकुमार के समर्थक बेंगलुरु-मैसूर रोड पर प्रदर्शन कर रहे हैं। ऐसा अनुमान है कि विरोध-प्रदर्शन बढ़ सकता है और बेंगलुरु- मैसूर मार्ग को पूरी तरह से ब्लॉक करने की संभावना है।

कांग्रेस नेताओं ने किया शिवकुमार का समर्थन
कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष दिनेश गुंडु राव शिवकुमार के समर्थन में उतरे और उन्होंने गिरफ्तारी को राजनीतिक प्रतिशोध बताया। उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया- बदनाम करने, ब्लैकमेल और धमकाने के इरादे के साथ मोदी सरकार ने अपने विरोधियों पर राजनीति से प्रेरित हमला बोलना शुरू कर दिया है। हम डीके शिवकुमार के साथ खड़े हैं और अपनी पूरी ताकत के साथ बीजेपी के हिटलर राज से लड़ेंगे। हम हार नहीं मानेंगे। गुंडु ने सभी जिला इकाइयों को बुधवार को प्रदर्शन करने को कहा।

शिवकुमार की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती
उधर, तबीयत बिगड़ने के बाद डीके शिवकुमार को दिल्ली के आरएमएल अस्पताल में भर्ती कराया गया। उनसे मुलाकात के बाद लौटे कांग्रेस यूथ विंग के अध्यक्ष श्रीनिवास बी वी ने बताया, उनका जो उत्पीड़न हो रहा है, उसके चलते उनकी तबीयत खराब हो गई है। डॉक्टरों ने उन्हें आराम करने की सलाह दी है लेकिन ईडी उन्हें यहां से ले जाने का प्रयास कर रही है।
कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने भी ट्वीट कर शिवकुमार का समर्थन किया। उन्होंने लिखा, केंद्रीय सरकारी एजेंसियों का इस्तेमाल करके विरोधी दलों के नेताओं को आए दिन टार्गेट किया जा रहा है। यह बीजेपी द्वारा अपनी असफलताओं से ध्यान हटाने और असंतोष की आवाज को दबाने का प्रयास भर है। डीके शिवकुमार उनकी बदले की राजनीति का शिकार हुए हैं। वह जरूर निर्दोष साबित होंगे। हम इस मुश्किल वक्त में उनके साथ हैं और उन्हें पूरा समर्थन देंगे।
मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार हुए शिवकुमार
बता दें कि कर्नाटक के कांग्रेस नेता डी के शिवकुमार को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया है। पूर्व कैबिनेट मंत्री और कनकपुरा के विधायक शिवकुमार पूछताछ के लिए चौथी बार मंगलवार को ईडी के सामने पेश हुए। अधिकारियों ने बताया कि उन्हें धनशोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत गिरफ्तार किया गया। कांग्रेस नेता को हिरासत में लेकर पूछताछ करने की जरूरत है, इसलिए उन्हें गिरफ्तार किया गया है। ईडी ने शिवकुमार, नई दिल्ली में कर्नाटक भवन में कर्मचारी हनुमनथैया और अन्य के खिलाफ पिछले साल मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था। हालांकि शिवकुमार ने किसी भी गड़बड़ी से इनकार किया था।
ट्वीट कर कहा- बदले की कार्रवाई का शिकार
इस बीच खुद डीके शिवकुमार ने ट्वीट कर कहा- ‘मैं अपने बीजेपी के मित्रों को बधाई देता हूं कि उन्होंने मुझे गिरफ्तार करने के मिशन को सफलतापूर्वक पूरा किया। मेरे खिलाफ आईटी और ईडी केस राजनीतिक रूप से प्रेरित है। मैं बीजेपी की बदले की कार्रवाई का शिकार हूं। उन्होंने पार्टी काडर से अपील करते हुए कहा, मैं पार्टी काडर और समर्थकों से अपील करता हूं कि वे कतई भी निराश न हों, मैंने कुछ भी गैर-कानूनी नहीं किया है। मेरा भगवान और देश की न्यायपालिका में पूरा भरोसा है। मुझे विश्वास है कि मैं इस बदले की कार्रवाई के खिलाफ राजनीतिक और कानूनी तौर पर जीत दर्ज करूंगा।