ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई में लगातार हो रही भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, लोकल की रफ्तार थमी, ७ जिलों में अलर्ट जारी

मुंबई, (राजेश जायसवाल): मुंबई में सोमवार रात से शुरू हुई मूसलाधार बारिश बुधवार को भी जारी है। इससे निचले इलाकों का एरिया पूरी तरह से जलमग्न हो गया है; हर जगह पानी भर गया है। मौसम विभाग ने मुंबई, ठाणे, पुणे, रायगढ़, रत्नागिरि, सिंधुदुर्ग और पालघर शहरों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसे देखते हुए बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने बुधवार को सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है।

गणेशोत्सव का आज तीसरा दिन है, स्थानिक प्रशासन ने सभी गणेश मंडलों को सतर्क रहने के लिए कहा है। गणेश भक्तों की सुरक्षा का पूरा ध्यान दें किसी प्रकार की अप्रिय घटना न हों। बृहन्मुम्बई सार्वजनिक गणेशोत्सव समन्वय समिति ने सभी गणेश मंडलों से आव्हान किया है कि भारी बारिश को देखते हुए मंडलों की लाइट-बिजली बंद रखें।
भारी बारिश के चलते मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेनें पूरी तरह से प्रभावित हुई हैं। बसों के रूट भी डायवर्ट किए गए हैं। लोगों से समुद्र के पास नहीं जाने को कहा गया है।

जलभराव के कारण बसें डायवर्ट
बारिश के कारण दादर, माटुंगा, किंग्स सर्कल रेलवे स्टेशन और गांधी मार्केट के पास के इलाकों में भारी जलभराव हो गया। वडाला, सायन, जीटीबी नगर, कुर्ला की भी सड़कें लबालब भर गईं। बेस्ट की बसों के रूट भी जलभराव के कारण डायवर्ट किए गए। गांधी मार्केट में जलभराव के कारण बसों को भाऊदाजी रोड और सुलोचना शेट्टी रोड से डायवर्ट किया गया है। सायन रोड 24 और वल्लभ रोड पर जलभराव के कारण बसों को सायन रोड 3 से डायवर्ट किया गया है।

लोकल ट्रेनें प्रभावित, फ्लाइट्स लेट
सेन्ट्रल व हार्बर लाइन पर ट्रेनें चार-पांच घंटे लेट चल रही हैं और कुछ ट्रेनें कैंसल भी की गई हैं। उपनगरीय सेवाएं चर्चगेट से वसई रोड के बीच चल रही हैं, विरार में ट्रैक फेल होने के कारण वसई और विरार के बीच में ट्रेनें कम चल रही हैं। एसी लोकल फिलहाल चर्चगेट से वसई रोड के बीच चलेगी। वहीं, एयरपोर्ट अथॉरिटी ने बताया है कि फ्लाइट्स 15-20 मिनट देरी से उड़ रही हैं।

स्कूल-कॉलेज बंद
बीएमसी ने भारी बारिश को देखते हुए स्कूलों में बुधवार को छुट्टी कर दी है। साथ ही, यह निर्देश जारी किया है कि जिन स्कूलों में बच्चे पहुंच चुके हैं, वहां का प्रबंधन उनकी सुरक्षा का ध्यान रखे और उनके घर पहुंचाएं। ठाणे और नवी मुंबई में भी बुधवार सुबह 8:30 बजे तक पिछले 24 घंटे में 100 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हो चुकी है।
इससे एक दिन पहले ही मंगलवार को मौसम विभाग ने मुंबई और आसपास के इलाकों में अगले दो दिन भारी बारिश का अनुमान लगाया गया था। बीएमसी और मुंबई पुलिस ने इसके बाद लोगों से सतर्क रहने के लिए कहा था।