कर्नाटकचुनावी हलचलब्रेकिंग न्यूज़

कर्नाटक में कांग्रेस; ऑपरेशन ‘लोटस’ हुआ फेल, भावुक हुए डीके शिवकुमार…रोते हुए कही ये बात?

बेंगलुरु: कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की पूर्ण बहुमत को देखते हुए पार्टी में जश्न का माहौल है। चुनाव में जीत मिलती देख पार्टी नेता राहुल गांधी ने भगवान हनुमान का गदा उठा लिया है।कांग्रेस नेता अलका लांबा ने राहुल गांधी की एक तस्वीर ट्वीट की है। इसमें राहुल गांधी गदा उठाए दिख रहे हैं। इसके साथ ही अलका लांबा ने लिखा है- ‘जय बजरंग बली’।

पूर्व सीएम सिद्धारमैया

दूसरी ओर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व सीएम सिद्धारमैया ने कहा है कि हम अपने बल पर सरकार बनाने जा रहे हैं। हमारी पार्टी को 224 में से 120 से अधिक विधानसभा सीटें मिलेंगी। सिद्धारमैया ने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा नेताओं द्वारा कर्नाटक में किए गए प्रचार का कर्नाटक के मतदाताओं पर प्रभाव नहीं पड़ा है।

सिद्धारमैया बोले- कांग्रेस को मिलेंगी 130 से अधिक सीटें
सिद्धारमैया ने कहा, कांग्रेस पार्टी 130 से अधिक सीटें जीतेगी। मतगणना का अभी शुरुआती चरण है। कांग्रेस अपने बल पर 130 से अधिक सीटें लाकर सरकार बनाएगी। नरेंद्र मोदी या अमित शाह या जेपी नड्डा को जितनी बार चाहें राज्य में आने दें (लेकिन) इसका कर्नाटक के मतदाताओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। लोग बीजेपी, उनके भ्रष्टाचार, कुशासन और उनके जनविरोधी रवैये से तंग आ चुके हैं। सिद्धारमैया ने आगे कहा कि लोग भाजपा से खुश नहीं थे। इसने कोई विकास नहीं किया। लोग बदलाव चाहते थे और उन्होंने उसी के अनुसार अपना फैसला दिया है। सिद्धारमैया ने कहा कि ऑपरेशन ‘लोटस’ पर बीजेपी ने खूब पैसा खर्च किया। राहुल गांधी की पदयात्रा ने पार्टी के कैडर को उत्साहित करने में भी मदद की।

मतगणना के रुझानों के मुताबिक, कर्नाटक में मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस 113 के जादुई आंकड़े की ओर बढ़ते हुए राज्य में अपने दम पर सरकार बनाती दिख रही है। मतगणना के बीच कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने हार मान लिया है और कहा है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) इस चुनाव में अपनी छाप छोड़ने में विफल रही है।

CM बसवराज बोम्मई

लोकसभा चुनाव में करेंगे वापसी: बोम्मई
बसवराज बोम्मई ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी कार्यकर्ताओं सहित सभी के काफी प्रयासों के बावजूद हम अपनी छाप नहीं छोड़ पाए हैं। उन्होंने आगे कहा, परिणाम आने के बाद हम विस्तृत विश्लेषण करेंगे. हम इन नतीजों को गंभीरता से लेंगे। अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी को पुनर्गठित करने की कोशिश करेंगे और मजबूती के साथ वापसी करेंगे।

कर्नाटक में कांग्रेस को 123 सीटों पर बढ़त
कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए सभी 224 सीटों पर जारी मतगणना में कांग्रेस ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है और दोपहर 2 बजे तक कांग्रेस पार्टी 123 सीटों पर आगे चल रही है। जबकि सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) 73 सीटों पर आगे है, जबकि जनता दल सेक्युलर (JDS) को 22 सीटों पर बढ़त है और अन्य दल 6 सीटों पर आगे चल रहे हैं। बता दें कि कर्नाटक की 224 विधानसभा सीटों पर 10 मई को मतदान हुआ था और 73.19 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया था।

भावुक हुए डीके शिवकुमार, रोते हुए कही ये बात…
कर्नाटक विधानसभा चुनाव के रुझानों में कांग्रेस की जीत के बाद प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार भावुक हो गए। मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने रोते हुए अपनी बात रखी। उन्होंने कहा, सोनिया गांधी ने हमेशा साथ दिया। कांग्रेस कार्यकर्ताओं के कारण ही हमें जीत मिली है। रुझानों में कांग्रेस को बहुमत मिल गया, जो उसके लिए एक बड़ी जीत है।
इस जीत के बाद शिवकुमार ने कहा, मैं अपने कार्यकर्ताओं और अपनी पार्टी के नेताओं को श्रेय देता हूं…जिन्होंने इतनी मेहनत की है, लोगों ने झूठ का पर्दाफाश किया है…मैंने राहुल गांधी, सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी को जीत का आश्वासन दिया था। उन्होंने आगे कहा, मैं कभी भूल नहीं सकता जब सोनिया गांधी मुझसे जेल में मिलने आई थीं तब मैंने पद पर रहने के बजाय जेल में रहना चुना, पार्टी को मुझ पर इतना भरोसा था।

अखंड कर्नाटक की हुई जीत
शिवकुमार ने कहा कि यह अखंड कर्नाटक की जीत है। सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे समेत सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं का हमेशा साथ मिला। सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं को धन्यवाद। कर्नाटक के लोगों ने फर्जी नेताओं को पहचान की है। इस जीत का श्रेय कांग्रेस के सभी नेताओं को जाता है।

इस बीच, कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा, यह भाजपा के लिए संदेश है कि कृपया उन मुद्दों पर टिके रहें, जो लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े हैं और भारत को बांटने की कोशिश न करें।

सचिन पायलट बोले- जनता ने स्वीकार किया ‘40% कमीशन सरकार’ का नारा
कर्नाटक में कांग्रेस को मिल रही बढ़त पर वरिष्ठ कांग्रेसी नेता सचिन पायलट ने कहा कि कर्नाटक की जनता ने ‘40% कमीशन सरकार’ के नारे को स्वीकार किया है। राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि भ्रष्टाचार के मुद्दे पर भाजपा की हार हुई है। बता दें कि पायलट, राजस्थान में अपनी ही पार्टी की सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं। वह भ्रष्टाचार और सरकारी भर्ती परीक्षा के पेपर लीक होने के खिलाफ विरोध मार्च निकाल रहे हैं।