उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़

कल शाम 3 बजे राजकीय सम्मान के साथ होगा ‘नेताजी’ का अंतिम संस्कार, पीएम मोदी पहुंचेंगे सैफई, सीएम योगी ने दी श्रद्धांजलि, कल देंगे अंतिम विदाई!

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के संस्‍थापक और तीन बार उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री रहे मुलायम सिंह यादव नहीं रहे। 82 साल की उम्र में उनका निधन हो गया। सोमवार की शाम करीब साढ़े पांच बजे मुलायम का पार्थिव शरीर उनके गांव सैफई पहुंचा। सैफई निकलने से पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मेदांता पहुंचकर मुलायम सिंह यादव के अंतिम दर्शन किए हैं। साथ ही उन्होंने परिवार और शुभचिंतकों के प्रति अपनी संवेदनाएं भी प्रकट कीं। गुड़गांव मेदांता से मुलायम सिंह यादव की अंतिम यात्रा निकली गई थी। शव पहुंचने के कुछ देर बाद ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी पहुंचे और पुष्प चक्र चढ़ाकर ‘नेताजी’ को भावभीनी श्रद्धांजलि दी। सीएम योगी के साथ जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी भी पहुंचे।

सीएम योगी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से स्व. मुलायम सिंह यादव के पार्थिक शरीर पर पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। उन्होंने राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल की ओर से भी पुष्प चक्र अर्पित करने के पश्चात स्वयं भी पुष्प चक्र अर्पित कर मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि दी।
इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने पार्टी की ओर से पुष्प चक्र अर्पित कर मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि दी। जल शक्ति मंत्री श्री स्वतंत्र देव सिंह ने भी उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

पिछले 10 दिन से मेदांता के आईसीयू और क्रिटिकल केयर यूनिट (सीसीयू) में जिंदगी और मौत के बीच जूझते रहने के बाद नेताजी ने सोमवार सुबह करीब 8:15 बजे अंतिम सांस ली। मुलायम सिंह यादव के निधन से देशभर में उनके समर्थकों और पार्टी लाइन से ऊपर उठकर विभिन्‍न राजनीतिक विचारधाराओं से जुड़कर काम करने वाले राजनीतिक-सामाजिक कार्यकर्ताओं में शोक की लहर है। सैफई गांव में सपा समर्थकों और ग्रामीणों का मुलायम की एक झलक पाने के लिए हुजूम उमड़ पड़ा।

कल सैफई में शाम 3 बजे होगा अंतिम संस्कार
इटावा के सैफई में मुलायम सिंह यादव के पैतृक जमीन पर मंगलवार को शाम 3 बजे उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। इसके लिए मैदान में सारी तैयारियां शुरू हो गई हैं। नेताजी के भाई और समाजवादी पार्टी के वरिष्‍ठ नेता प्रो.रामगोपाल यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि पार्थिव शरीर को मेदांता अस्पताल से यमुना एक्सप्रेसवे और आगरा लखनऊ एक्‍सप्रेस वे से होते हुए करहल कट से सैफई ले जाया जाएगा। 11 अक्टूबर को सैफई में नेताजी का शाम 3 बजे अंतिम संस्कार किया जाएगा। इससे पहले पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए आवास पर रखा जाएगा। वहीं मुलायम सिंह यादव के निधन की सूचना मिलने के बाद अंतिम दर्शन करने वालों की बड़ी संख्‍या में सैफई में भीड़ जुटने लगी है। नेताजी को अंतिम विदाई देने के लिए सीएम योगी भी कल फिर सैफई जाएंगे।

वहीं यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने नेताजी को श्रद्धांजलि दी। निर्धारित रोड मैप के तहत उनका पार्थिव शरीर वहां पहुंच चुका है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि सैफई में राजकीय सम्मान से श्री मुलायम सिंह यादव जी का अंतिम संस्कार किया जायेगा। शासकीय तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। प्राथमिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस और प्रशासन की टीम सैफई में मौजूद है। उनके निधन पर यूपी में तीन दिन का राजकीय शोक रहेगा।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री मुलायम सिंह यादव जी का निधन अत्यंत दुखदायी है। उनके निधन से समाजवाद के एक प्रमुख स्तंभ एवं एक संघर्षशील युग का अंत हुआ है। ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति की कामना व शोकाकुल परिवार एवं समर्थकों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूँ...सीएम योगी
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री मुलायम सिंह यादव जी का निधन अत्यंत दुखदायी है। उनके निधन से समाजवाद के एक प्रमुख स्तंभ एवं एक संघर्षशील युग का अंत हुआ है। ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति की कामना व शोकाकुल परिवार एवं समर्थकों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूँ…सीएम योगी