नागपुरपुणेब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

कांग्रेस की नागपुर इकाई के पूर्व अध्यक्ष जब्बार गिरफ्तार, ट्रस्ट से डेढ़ करोड़ रुपये के गबन का आरोप

नागपुर: महाराष्ट्र में नागपुर पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (EOW) ने एक धर्मस्थल न्यास में करीब डेढ़ करोड़ रुपये के कथित गबन के मामले में रविवार को एक कांग्रेसी नेता को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.
शेख हुसैन अब्दुल जब्बार जो हजरत ताजुद्दीन बाबा दरगाह के मामलों का प्रबंधन करने वाले ‘ताज बाग ट्रस्ट’ के अध्यक्ष थे, उन पर धर्मदाय आयुक्त की अनुमति के बिना अपनी पत्नी से जुड़े खाते में 1.5 करोड़ रुपये स्थानांतरित करने और उसकी लेखा संबंधी जानकारी नहीं देने का आरोप है.

कांग्रेस की नागपुर इकाई के पूर्व अध्यक्ष जब्बार एक जनवरी, 2011 से 31 दिसंबर, 2016 के बीच तक ट्रस्ट के प्रमुख थे. पुलिस अधिकारी ने बताया कि जब्बार के अलावा उनके पूर्व सचिव इकबाल इस्माइल वेलजी को भी इस मामले में गिरफ्तार किया गया था. ट्रस्ट के सचिव के रूप में कार्यभार संभालने के बाद सितंबर 2022 में ताज अहमद अली अहमद सैयद द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत पर यह गिरफ्तारी हुई.

पुलिस अधिकारी ने कहा कि जब्बार और उनके पूर्व सचिव ने बंबई उच्च न्यायालय की नागपुर पीठ में अग्रिम जमानत के लिए आवेदन किया था लेकिन उन्हें राहत नहीं मिली. इसके बाद उन्होंने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया जिसने दोनों को एक स्थानीय अदालत में पेश होने का निर्देश दिया. अधिकारी ने कहा कि स्थानीय अदालत ने दोनों को 10 मई तक ईओडब्ल्यू की हिरासत में भेज दिया. उल्लेखनीय है कि कुछ महीने पहले बीजेपी ने जब्बार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने का आरोप लगाया था और सदर पुलिस थाने में प्राथमिकी दर्ज कराते हुए उनकी गिरफ्तारी की मांग की थी.