उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़

केशव प्रसाद मौर्य बनाये जा सकते हैं यूपी बीजेपी के अध्यक्ष, कहा- संगठन सरकार से बड़ा है! ट्वीट से बढ़ी हलचल

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में राजनीतिक जगत से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां की सियासत में जल्द ही बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है. खबर है कि यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को सूबे का बीजेपी प्रमुख बनाया जा सकता है. रविवार को गाजियाबाद में भारतीय जनता पार्टी पश्चिम और ब्रज क्षेत्र के पदाधिकारियों की बैठक हुई. इस बैठक के बाद मौर्य ने ट्वीट कर कहा-‘संगठन सरकार से बड़ा है’!
मौर्य के इस ट्वीट के बाद से ही राजनीतिक जानकार ये दावा करने लगे थे कि उन्हें जल्द ही राज्य के भीतर संगठन में बड़ी जिम्मेदारी सौपीं जा सकती है. राजनीति के जानकारों के मुताबिक, केशव प्रसाद मौर्य की दावेदारी इसलिए भी मजबूत मानी जा रही है क्योंकि वह उत्तर प्रदेश में एक बड़े चेहरे के तौर पर बीते चुनावों में सामने रहे हैं. जातिगत समीकरणों के लिहाज से भी मौर्य उत्तर प्रदेश में अभी भी सबसे बड़े विकल्प के तौर पर देखे जा रहे हैं.
बता दें कि अभी हाल ही में केशव प्रसाद मौर्य को विधान परिषद में नेता सदन नियुक्त किया गया है. उनसे पहले नेता सदन रहे जलशक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह ने इस पद से इस्तीफा दे दिया था. स्वतंत्रदेव सिंह सीएम योगी आदित्यनाथ के काफी करीब हैं. योगी 2.0 में उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाने के साथ-साथ विधान परिषद में नेता सदन बनाया गया था. केशव प्रसाद मौर्य भी जब विधानसभा चुनाव नहीं जीत पाए तो उन्हें विधान परिषद का सदस्य दोबारा चुना गया. ऐसे में डिप्टी सीएम के रहते हुए कैबिनेट मंत्री को नेता सदन बनाना सामान्य शिष्टाचार के खिलाफ माना जा रहा था.

UP में भाजपा को नए अध्यक्ष की तलाश
2022 का यूपी विधानसभा चुनाव स्वतंत्रदेव सिंह की अगुवाई में संपन्न हुआ था. जब उन्हें योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया तो उन्होंने कुछ महीने बाद यूपी बीजेपी अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया. उनके इस्तीफे के बाद से ही बीजेपी यूपी में नया अध्यक्ष तलाश रही है. नए अध्यक्ष पद की रेस में कई नाम सामने आए, लेकिन अभी तक किसी नाम पर सहमति नहीं बन पाई है. हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक ने दिल्ली में भाजपा के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की थी. संभावना जताई गई थी कि यूपी बीजेपी अध्यक्ष के लिए केंद्रीय नेतृत्व ने इन लोगों से सुझाव मांगे थे.
वहीं आज जब उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ट्वीट कर कहा कि, ‘संगठन सरकार से बड़ा है’! तो तरह-तरह के कयास लगाए जाने लगे. सूत्र बताते हैं कि केंद्रीय नेतृत्व केशव को यूपी बीजेपी की कमान दे सकता है. केशव के नेतृत्व में ही 2024 को लोकसभा चुनाव में बीजेपी यूपी में उतरेगी. संगठन में रहते हुए भी केशव का रिकॉर्ड काफी अच्छा है. केशव के नेतृत्व में ही 2017 के यूपी विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 300 प्लस सीटें जीती थीं.