दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

कोरोना काल: क्या CBI की टीम भी मुंबई में होगी कोरेंटिन? BMC ने दिया ये जवाब…

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में रिया चक्रवर्ती की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट ने आज फैसला सुना दिया है. कोर्ट ने मामले की जांच का अधिकार सीबीआई को दिया है जो पहले से ही इसकी जांच में जुटी थी. अब सीबीआई ही इस पूरे मामले की जांच करेगी.
सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद सुशांत के परिवार समेत राजनीतिक और बॉलीवुड से जुड़ी हस्तियों ने जहां इसका स्वागत किया तो वहीं सुशांत के चाहने वालों पटाखें फोड़कर जश्न भी मनाया. पर क्या इस मामले की जांच करने जा रही CBI की टीम को भी पटना एसपी विनय तिवारी के तरह कोरेंटिन तो नहीं कर दिया जायेगा?
इस पर बृहन्मुंबई महानगरपालिका के आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने CBI की टीम के मुंबई आने पर कोरेंटिन किये जाने पर कहा है कि यदि सीबीआई टीम 7 दिनों के लिए आती है तो उन्हें पहले से कोरेंटिन से छूट दी जाएगी और यदि वे सात दिनों से अधिक अवधि के लिए आते हैं, तो उन्हें हमारी ईमेल आईडी के माध्यम से छूट के लिए आवेदन करना होगा और हम उन्हें छूट देंगे.

बता दें कि सुशांत सिंह राजपूत की गर्लफ्रेंड रह चुकीं रिया चक्रवर्ती ने पटना की जांच को मुंबई ट्रांसफर करने की अपील की थी. इस अपील पर देश की शीर्ष अदालत ने साफ कर दिया कि इस मामले की जांच सीबीआई ही करेगी. कोर्ट ने पटना में दर्ज एफआईआर को सही ठहराया है. दो राज्यों के बीच उलझे इस मामले पर जस्टिस हृषिकेश रॉय की बेंच ने फैसला सुनाया.

सीबीआई टीम ने एक एसआईटी टीम का गठन किया
बता दें कि बहुचर्चित केस सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर जांच करने मुंबई आ रही सीबीआई टीम ने एक एसआईटी टीम का गठन किया है. जिसमें चार वरिष्ठ अधिकारी शामिल किए गए हैं. बुधवार को इस संबंध में फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस केस की जांच का अधिकार सीबीआई को है. देश की सबसे बड़ी अदालत ने बिहार में दर्ज की गई एफआईआर को सही माना है.

सीबीआई ने इस मामले की जांच के लिए पहले से तैयारी कर रखी थी. सुप्रीम कोर्ट का आदेश मिलते ही सुशांत की मौत की जांच के लिए एक एसआईटी का ऐलान कर दिया गया. एसआईटी का नेतृत्व सीबीआई के जॉइंट डायरेक्टर मनोज शशिधर करेंगे. उनके अलावा गगनदीप गंभीर, एसपी नूपुर प्रसाद और एडिशनल एसपी अनिल यादव इस टीम का हिस्सा होंगे. ये सभी सुशांत सिंह राजपूत मामले की जांच करेंगे.

सीबीआई की जांच बिहार पुलिस की एफआईआर पर आधारित होगी. जिसमें आत्महत्या के लिए उकसाने, धोखाधड़ी और साजिश रचने का मुकदमा दर्ज किया गया था. उस एफआईआर में आईपीसी की धारा 341, 348, 380, 406, 420, 306 और 120बी शामिल हैं.

सीबीआई की SIT जल्द मुंबई पुलिस को एक पत्र लिखकर इस मामले की केस डायरी, क्राइम सीन के फोटोग्राफ, ऑटोप्सी रिपोर्ट, मुंबई पुलिस की फॉरेंसिक रिपोर्ट, पीएम रिपोर्ट और दर्ज किए गए गवाहों के बयान की कॉपी जल्द से जल्द भेजने का आग्रह करेगी.

इन सबके के बाद सीबीआई की एसआईटी मुंबई के बांद्रा में स्थित अभिनेता सुशांत के घर का भी मुआयना करेगी. जहां सुशांत की लाश पंखे से लटकी मिली थी. खास बात ये है कि सीबीआई के साथ मौके पर उनकी फॉरेंसिक टीम भी होगी, जो एक बार फिर से मौका-ए-वारदात से सुराग तलाशने की कोशिश करेगी.

सुशांत के परिवार ने उनके कत्ल का शक जाहिर किया है. लिहाजा एसआईटी उसी शक को मद्देनजर रखते हुए फ्लैट के कमरे में क्राइम सीन भी रिक्रिएट करेगी. साथ ही डमी टेस्ट भी किया जाएगा.

उस दिन मौका-ए-वारदात पर मौजूद सभी लोगों के बयान नए सिरे से दर्ज किए जाएंगे. इस केस में रिया चक्रवर्ती और उसके परिवार से भी सीबीआई की टीम पूछताछ करेगी.

सुशांत के परिजनों ने कहा- अब दोषियों को सजा मिलेगी
सुशांत सिंह की मौत की जांच सुप्रीम कोर्ट द्वारा सीबीआई को सौंपे जाने के बाद सुशांत के परिजनों ने बयान जारी किया है और कहा है कि अब जबकि देश की सर्वोच्च जांच संस्था ने मामले की कमान संभाल ली है हमें पूरी उम्मीद है कि इस केस के दोषियों का न्याय होगा. आज के फैसले से लोकतंत्र मजबूत हुआ है.
सुशांत की भाभी नूतन सिंह ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट भगवान का मंदिर है. भगवान के घर देर है अंधेर नहीं. कोई भी सच को हरा नहीं सकता है. हम आज के निर्णय का स्वागत करते हैं.

इन 14 सवालों का पता लगायेगी CBI की टीम…

क्या सुशांत की मौत आत्महत्या है या हत्या?

यदि आत्महत्या, तो आत्महत्या का कारण क्या है?

अगर यह हत्या है, तो हत्या का कारण क्या है?

सुशांत की मौत में रिया चक्रवर्ती की कोई भूमिका है?

सुशांत की मौत में बॉलीवुड की कोई भूमिका है?

क्या सुशांत ने पैसों के साथ हेराफेरी की गई थी?

अगर उसके साथ हेराफेरी की गई तो किसने किया?

दिशा सलियन और सुशांत की मौतों के बीच क्या संबंध है?

सुशांत के कर्मचारियों की क्या भूमिका है?

सुशांत की बीमारी के बारे में क्या सच है?

सुशांत की पोस्टमार्टम रिपोर्ट कितनी सही है?

प्रत्यक्षदर्शी बयान कितने विश्वसनीय हैं?

8 जून को रिया और सुशांत के बीच क्या हुआ?

13 और 14 जून की असली कहानी क्या है?