ब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

कोरोना लॉकडाउन: गुजरात सरकार 60 लाख गरीब परिवारों को देगी मुफ्त में राशन

अहमदाबाद: कोरोनावायरस के लिए लागू किए लॉकडाउन ने खाने-पीने की समस्या पैदा कर दी है। इसी संबंध में गुजरात सरकार ने घोषणा की है कि राज्य में 1 अप्रैल से उचित दर की दुकानों के जरिए लगभग 60 लाख राशन कार्डधारी परिवारों को मुफ्त में गेहूं, चावल, दालें और चीनी जैसी खाद्य सामग्री मुहैया कराई जाएगी।
मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने गांधी नगर में बैठक के बाद कहा कि इस योजना का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि अपनी आजीविका के लिए दैनिक मजदूरी पर निर्भर और अप्रैल का राशन नहीं खरीद पाने वाले वाले गरीब लॉकडाउन से प्रभावित न हों। रूपाणी ने कहा, पूरे देश में लॉकडाउन लागू है। गुजरात सरकार ने एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है कि 60 लाख राशनकार्ड धारी गरीब परिवारों या 3.25 करोड़ लोगों को मुफ्त में खाने का सामान मुहैया कराया जाए।
1 अप्रैल से शुरू होने वाली इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार के हर एक व्यक्ति को 3.5 किलो गेहूं, डेढ़ किलो गेहूं और एक-एक किलो दाल, गेहूं चीनी और नमक दिया जाना शामिल है। गुजरात में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमण के 38 मामले सामने आ चुके हैं, इनमें से एक व्यक्ति मौत हो चुकी है। वहीं, देशभर में कोरोना के मरीजों की संख्या 500 के पार पहुंच गई है।