उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

कोरोना वायरस: UP में मजदूरों और गरीबों को एक हजार महीने की मदद

लखनऊ: देशव्यापी लॉकडाउन के बीच सबसे बड़ा संकट मजदूरों और गरीबों के सामने खड़ा हो गया है। उनके लिए पैसे कमाने के सभी साधन बंद हो गए हैं। हालांकि राज्य सरकारें इसको ध्यान में रखते हुए जरुरी कदम उठा रही है।
यूपी में लॉकडाउन के दौरान जिन मजदूरों और गरीबों के सामने रोजी-रोटी का संकट आ गया है, उनके लिए योगी सरकार ने राहत पहुंचाना शुरू कर दिया है। खुद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ये जानकारी दी है। इन मजदूरों को योगी सरकार ने 1 हजार रूपये ट्रांसफर किए हैं। दरअसल यूपी सरकार ने आज से ‘नर सेवा, नारायण सेवा योजना’ शुरू की है। इस योजना में रोज़ कमाने और खाने वाले लोगों को हर महीने 1000 रूपये की मदद की जाएगी।
बता दें कि इससे पहले योगी सरकार में मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा था कि एक कमेटी का गठन किया गया है, जो कि राज्य में गरीबों को आर्थिक मदद पहुंचाने का काम करेगी। ये पैसा सीधे गरीबों के खाते में RTGS के जरिए डाल दिया जाएगा।
वहीं सीएम ने ऐलान किया था कि राज्य में 15 लाख दिहाड़ी मजदूरों और 20.37 लाख निर्माण श्रमिकों को उनकी दैनिक जरूरतों को पूरा करने में मदद करने के लिए 1000 रुपये प्रत्येक को दिया जाएगा। साथ ही रेहड़ी वालों को 1000 रुपये की राशि दी जाएगी। ये मदद राशि मजदूरों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी।
बता दें कि कोरोना वायरस के मद्देनजर उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में लॉकडाउन लागू किया है। वहीं कोरोनावायरस के बढ़ रहे प्रकोप के कारण उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने मंत्रियों को भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से मना किया है। उन्होंने कहा है कि अगर किसी व्यक्ति से मिलना अनिवार्य है तो उससे घर पर ही मिलें।