ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई में वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए परेशान हो रहे लोग, समय पर नहीं मिल रही कोवैक्सीन

मुंबई: कोरोना से जंग जीतने के टीकाकरण बेहद अहम है, लेकिन मुंबई में कोवैक्सीन की डोज उपलब्ध न होने के चलते वे लोग परेशान हैं जिन्हें इसकी दूसरी खुराक लेनी है। रविवार के बाद सोमवार को भी टीकाकरण केंद्रों पर कोवैक्सीन की खुराक उपलब्ध नहीं थी। टीके की दूसरी खुराक के लिए परेशान लोगों ने इसकी अनुपलब्धता पर नाराजगी जताई।
बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने शहर के 105 टीकाकरण केंद्रों की सूची जारी की जहां से टीके लगाए जाएंगे साथ ही यह भी सूचना दी कि केंद्रों पर केवल कोविशील्ड वैक्सीन उपलब्ध है। सरकार के दिशानिर्देशों के मुताबिक, कोवैक्सीन की पहली और दूसरी खुराक के बीच चार से छह सप्ताह का अंतर होना चाहिए। कोविशील्ड के लिए अंतर चार से आठ सप्ताह का अंतर रखने को कहा गया है। कई लोग जिन्होंने ट्विटर पर सूचना नहीं पढ़ी वे टीकाकरण केंद्रों पर पहुंच गए और उन्हें खाली हाथ लौटना पड़ा। रूपेश लिंगायत नाम के एक व्यक्ति ने ट्वीट कर कोवैक्सीन की अनुपलब्धता पर नाराजगी जताई। उन्होंने लिखा कि मेरे 63 वर्षीय पिता को कोवैक्सीन की पहली खुराक लिए 43 दिन बीत गए कृपया मदद कीजिए।
परम संपत नाम के एक व्यक्ति ने लिखा कि वे दो बार टीककरण केंद्र जा चुके हैं लेकिन उन्हें कोवैक्सीन की दूसरी खुराक नहीं मिली। मुंबई महानगरपालिका के आंकड़ों के मुताबिक, महानगर में कुल 1 लाख 76 हजार 505 लोगों को कोवैक्सीन लगी है। इनमें से 56 हजार 338 को दोनों खुराक मिल चुकी है जबकि 1 लाख 20 हजार 167 लोग ऐसे हैं जिन्होंने वैक्सीन की पहली खुराक ली है और उन्हें दूसरी खुराक का इंतजार है। फिलहाल, मुंबई में 175 टीकाकरण केंद्र है। जिनमें से 81 बीएमसी, 20 राज्य सरकार और 74 निजी अस्पताल चलाते हैं। वसई में रहने वाले एक मीडियाकर्मी बताते हैं टीके की दूसरी खुराक लेने का समय आ गया है पर टीका उपलब्ध न होने के कारण वे दूसरी डोज नहीं ले पा रहे हैं।