उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़

खुशखबरी! अब मात्र 55 मिनट में पहुंच सकेंगे बनारस से लखनऊ, सीएम योगी ने किया शुभारंभ

लखनऊ: लखनऊ से वाराणसी और वाराणसी से लखनऊ यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. वाराणसी के बाबतपुर स्थित लालबहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से लखनऊ की सीधी हवाई यात्रा गुरुवार से शुरू हो गई है.
सीएम योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को लखनऊ से वाराणसी के लिए सीधी फ्लाइट सेवा का शुभारंभ कर दिया. उन्होंने इस अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई दी. मुख्यमंत्री ने लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर पहली उड़ान के लिए यात्रियों का स्वागत करने के बाद दोपहर विमान (6 ई7483) को हरी झंडी दिखाई. इसके जरिए वाराणसी से लखनऊ की दूरी 55 मिनट में ही तय की जा सकेगी. हालांकि, लखनऊ से वाराणसी पहुंचने में 1.10 घंटे लगेंगे.
इसके साथ ही वाराणसी, लखनऊ से जुड़ने वाला 25वां घरेलू गंतव्य बन गया है. लखनऊ हवाईअड्डा नौ अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों को भी जोड़ता है. लखनऊ हवाईअड्डे से वाराणसी के लिए दैनिक नॉन-स्टॉप उड़ान मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को 14:20 बजे प्रस्थान करेगी और 15:30 बजे वाराणसी पहुंचेगी. वापसी में वारणसी से 16:05 बजे उड़ान भरेगी और 17:00 बजे लखनऊ पहुंचेगी. उड़ान एटीआर 72-600 विमान से संचालित की जाएगी.
बता दें कि जबसे काशी में कॉरिडोर बना है और काशी का रूप रंग बदला है तब से काशी जाने वालों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है. ऐसे में इस विमान के शुरू होने से लखनऊ से वाराणसी जाना वाराणसी से लखनऊ आना आसान हो जाएगा.

सीम योगी बोले- काशी दर्शन में मिलेगी मदद
इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लखनऊ से वाराणसी की उड़ान से पवित्र शहर काशी के लिए हवाई कनेक्टिविटी बढ़ाने में मदद मिलेगी. यह उड़ान न केवल घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद करेगी, बल्कि अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को भी वाराणसी की ओर आकर्षित करेगी.

अपने उद्बोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की राजधानी को देश की आध्यात्मिक राजधानी से जोड़ने का प्रयास सराहनीय है, आज इसकी बहुत आवश्यकता थी. ये सेवा प्रधानमंत्री के उड़ान योजना के उस संकल्प को पूरा करेगी जिसमें उन्होंने कहा था कि हवाई चप्पल पहनने वाला आम आदमी भी हवाई यात्रा कर सके. योगी ने भारत सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्रालय और इंडिगो एयरलाइन्स को प्रदेश की जनता की ओर से धन्यवाद देते हुए कहा कि वाराणसी के उद्यमियों, व्यापारियों, जनप्रतिनिधियों, प्रबुद्ध समाज और विश्वनाथ धाम में दर्शन करने वालों की मांग आज पूरी हो रही है. पीएम मोदी के नेतृत्व में वाराणसी ने आध्यात्मिक, सांस्कृतिक और भौतिक विकास के क्षेत्र में नये कीर्तिमान स्थापित किये हैं. उन्हें देखते हुए वाराणसी का लखनऊ से जुड़ना बहुत जरूरी था. वाराणसी एयरपोर्ट पर 2016-17 में एक वर्ष में केवल 19 लाख पैसेंजर होते थे, मगर आज 2022-23 में यह संख्या बढ़कर 25 लाख से अधिक हो गई है.

वाराणसी से लखनऊ के बीच का बेसिक किराया 2500-3000 रुपये के बीच तय हुआ है, लेकिन फ्लाइट का किराया फ्लैक्सी होता है. सीटों की बुकिंग के साथ ही किराया बढ़ता और घटता रहता है.